Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इजरायल ने धारण किया रौद्र रूप, पूरे गाजा पट्टी में किए हवाई हमले; अब तक 40 की मौत

Israel-Hamas War इजरायल ने गाजा पट्टी में रौद्र रूप धारण कर लिया है। इजरायल के ताजे हवाई हमले में 40 लोगों की जान जा चुकी है। हमास के लड़ाकों ने भी जवाबी कार्रवाई की है। इस बीच इजरायल ने हमास के सीनियर कमांडर नेल साखल के मारे जाने की पुष्टि की। इजरायल ने खान यूनिस में लोगों को घर खाली करने का नया फरमान जारी किया है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Thu, 08 Aug 2024 09:03 PM (IST)
Hero Image
गाजा पट्टी में इजरायल ने हमले किए तेज।

रॉयटर्स, काहिरा। गाजा में इजरायली हमले फिर बढ़ते जा रहे हैं। इजरायली बलों ने गुरुवार को पूरे गाजा पट्टी में हवाई हमले किए, इसमें कम से कम 40 फलस्तीनियों की मौत हो गई। हमास लड़ाकों ने भी इजरायली सैनिकों पर एंटी-टैंक रॉकेट और मोर्टार दागे। इस बीच, इजरायली सेना ने दक्षिण गाजा के खान यूनिस में लोगों से घरों को खाली करने का नया आदेश जारी किया है।

यह भी पढ़ें: चौतरफा घिरा इजरायल! हमास चीफ इस्माइल हानिया की हत्या के बाद अब सऊदी अरब भी भड़का

पश्चिम एशिया में बढ़ा तनाव

गुरुवार को इजरायल ने यहूदिया और सामरिया में आतंकवादी हमलों का निर्देशन करने वाले हमास के सीनियर कमांडर नेल साखल के 24 जुलाई के हवाई हमले में मारे जाने की पुष्टि की। हमास प्रमुख इस्माइल हानिया के तेहरान में मारे जाने के बाद ईरान द्वारा इजरायल को जवाब देने की घोषणा से पश्चिम एशिया में तनाव बढ़ गया है।

अल-बुर्ज कैंप पर हवाई हमला

गाजा के स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार इजरायल के सेंट्रल गाजा के अल-बुर्ज कैंप पर ताजा इजरायली हवाई हमले में कम से कम 15 लोगों की जान गई है। इसी तरह उसके पास अल-नुसरत कैंप पर हमले में चार की मौत हुई है। घनी आबादी वाले नुसरत और बुरेइज एन्क्लेव को इजरायल उन आठ ऐतिहासिक कैंपों में देखता है, जहां हमास लड़ाकों की मजबूत पैठ है।

खान यूनिस में एक की मौत

इजरायली लड़ाकू विमानों ने गाजा सिटी के केंद्र में उत्तर की ओर एक घर पर जोरदार बमबारी की। इसमें पांच फलस्तीनियों की मौत हो गई। इसी तरह हमले में खान यूनिस में भी एक व्यक्ति की मौत हो गई और एक घायल हो गया। इसके बाद गाजा सिटी के पूर्व में दो स्कूलों पर बमबारी में 15 फलस्तीनियों की जान गई है और 30 शरणार्थी घायल हो गए।

इजरायल ने रद की नार्वे के राजनयिकों की मान्यता

इजरायल ने फलस्तीनी प्राधिकरण में नार्वे के राजनयिकों की मान्यता रद कर दी है। नार्वे के विदेश मंत्रालय ने इस पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए इसे चरम कृत्य बताया है। कहा कि हम बेंजामिन नेतन्याहू सरकार से संबंधों पर पुनर्विचार करेंगे। वहीं, इजरायल के विदेश मंत्री इजरायल काट्ज ने इसे नार्वे के इजरायल विरोधी आचरण के विरुद्ध कार्रवाई बताया है।

यह भी पढ़ें: इजरायल की जेल में फलस्तीनी कैदियों का हो रहा यौन शोषण, US ने की वीडियो की जांच की मांग