Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इजरायली हमले में 44 की मौत, तेल अवीव में फलस्तीनी ने दो को मारा; पश्चिम एशिया में और बढ़ी टेंशन

पश्चिम एशिया में तनाव और बढ़ता जा रहा है। उधर इजरायल ने गाजा पर हमले तेज कर दिए हैं। काहिरा में गाजा में युद्धविराम की वार्ता भी बेपटरी हो चुकी है। रविवार को इजरायली हमले में गाजा में 44 की मौत हो गई है। वहीं इजरायल की राजधानी तेल अवीव में एक फलस्तीनी ने छुरे से दो बुजुर्गों को मौत के घाट उतार दिया है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Sun, 04 Aug 2024 11:44 PM (IST)
Hero Image
मध्य गाजा पट्टी के डेर अल-बलाह में इजरायली हमले में तबाह घर। (फोटो- रॉयटर्स)

एपी, तेल अवीव। हमास प्रमुख इस्माइल हानिया की मौत के बाद मिस्त्र की राजधानी काहिरा में गाजा में युद्धविराम के लिए चल रही वार्ता पटरी से उतर गई है। इसके बाद रविवार को इजरायली सेना ने गाजा में अपने हमले बढ़ा दिए। हमलों में स्कूलों, अस्पताल परिसर और अन्य स्थानों में शरण लिए लोगों को निशाना बनाया गया। इन हमलों में कुल 44 लोग मारे गए हैं।

यह भी पढ़ें: हानिया की मौत से बौखलाया ईरान, कब लेगा इजरायल से बदला? अमेरिका ने बता दिया

तेल अवीव में दो की हत्या

सबसे ज्यादा 25 लोग गाजा सिटी के दो स्कूलों में मारे गए हैं। दीर अल-बलाह शहर के अस्पताल परिसर में लगे टेंट में रहने वाले चार लोग मारे गए हैं। जबकि इजरायल की राजधानी तेल अवीव के उपनगर में एक फलस्तीनी ने धारदार हथियार (छुरे) से हमला कर दो इजरायली नागरिकों की हत्या कर दी।

उग्रवादी को मारी गई गोली

ईरान में हमास प्रमुख इस्माइल हानिया और लेबनान में हिजबुल्ला के सीनियर कमांडर फुआद शुकर के मारे जाने से पश्चिम एशिया में तनाव बढ़ा हुआ है। ऐसे में इजरायल की राजधानी में एक फलस्तीनी आदमी द्वारा दो लोगों की हत्या कर देने से स्थिति की गंभीरता और बढ़ गई है। मारे जाने वालों में 70 वर्ष की वृद्ध महिला और 80 वर्ष के वृद्ध हैं। हमले में दो लोग घायल भी हुए हैं। पुलिस ने बताया है कि यह हमला एक फलस्तीनी उग्रवादी ने किया था जिसे मौके पर ही गोली मार दी गई।

हिजबुल्ला ने इजरायल पर दागे 50 राकेट

लेबनान से इजरायल पर रॉकेट और मिसाइल के हमले जारी हैं। रविवार को ईरान समर्थित संगठन हिजबुल्ला ने इजरायल पर करीब 50 रॉकेट दागे। इनमें से ज्यादातर को इजरायली एयर डिफेंस सिस्टम ने आकाश में ही नष्ट कर दिया, लेकिन कुछ से नुकसान होने की सूचना है।

लड़ाई बढ़ने की आशंका

इजरायल के जवाबी हवाई हमले में लेबनान में एक व्यक्ति के मारे जाने की सूचना है। इजरायल और लेबनान के बीच 10 महीने से जारी लड़ाई अब बढ़ने की आशंका है। इसके कारण भारत, अमेरिका, फ्रांस, ब्रिटेन सहित कई देशों ने अपने नागरिकों को जल्द से जल्द लेबनान छोड़ने के लिए कहा है।

यह भी पढ़ें: कभी अपने दुश्मन को नहीं छोड़ता इजरायल, जब टूथपेस्ट से मोसाद ने फलस्तीनी कमांडर को मार डाला