Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Afghanistan: विस्फोट से फिर दहला काबुल, मिनी बस में हुए जोरदार धमाके से 2 की मौत; 14 लोग घायल

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल ( blast in Kabul) के पश्चिमी क्षेत्र के दश्त ए बारची ( Dasht-i-Barchi ) इलाके में एक मिनी बस में जोरदार विस्फोट हुआ। स्थानीय लोगों ने कहा कि शनिवार को स्थानीय समयानुसार लगभग 6 बजकर 30 मिनट पर एक मिनी बस को निशाना बनाकर विस्फोट किया गया। इसमें कई लोग हताहत हुए। अब तक किसी समूह या व्यक्ति ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है ।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Updated: Sun, 07 Jan 2024 02:11 PM (IST)
Hero Image
विस्फोट से फिर दहला काबुल (Image: Representative)

आईएएनएस, काबुल। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में शनिवार को फिर से विस्फोट हुआ है। काबुल के पश्चिमी क्षेत्र के दश्त ए बारची इलाके में एक मिनी बस में जोरदार विस्फोट हुआ जिससे दो लोगों की मौत हो गई। वहीं, 14 अन्य घायल हुए। पुलिस ने रविवार को घटना की जानकारी दी।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने काबुल पुलिस के प्रवक्ता खालिद जादरान के हवाले से कहा, सभी पीड़ित नागरिक हैं और घायलों को नजदीकी अस्पतालों में ले जाया गया है। घटना की जांच शुरू कर दी गई है।

मिनी बस को निशाना बनाकर किया विस्फोट

स्थानीय लोगों ने कहा कि शनिवार को स्थानीय समयानुसार लगभग 6 बजकर 30 मिनट पर एक मिनी बस को निशाना बनाकर विस्फोट किया गया। इसमें कई लोग हताहत हुए। इस्लामिक स्टेट समूह ने  हमले की जिम्मेदारी ली है। शनिवार को विस्फोट के तुरंत बाद जारी एक बयान में सुन्नी आतंकवादी समूह ने कहा कि उसके सदस्यों ने शिया मुसलमानों को ले जा रही बस में एक विस्फोट किया। बता दें कि 2024 में यह देश में पहला हमला है। 

ISS ने बार-बार इलाके को बनाया निशाना

समाचार एजेंसी AP के मुताबिक, काबुल के दश्ती बारची इलाके को अफगानिस्तान में इस्लामिक स्टेट समूह के सहयोगी द्वारा बार-बार निशाना बनाया गया है। समूह ने स्कूलों, अस्पतालों और मस्जिदों और देश भर के अन्य शिया क्षेत्रों पर भी हमला किया है। पिछले साल नवंबर में, काबुल के इसी इलाके में, आईएस ने एक मिनीबस विस्फोट की जिम्मेदारी ली थी जिसमें सात लोग मारे गए थे और 20 अन्य घायल हो गए थे।

इस बीच तालिबान के रक्षा मंत्री मोहम्मद याकूब मुजाहिद ने 31 दिसंबर को कहा कि पिछले साल आईएस से संबद्ध हमलों में 90 प्रतिशत की कमी आई है।

यह भी पढ़ें: Bangladesh Rohingya Camp: बांग्लादेश में रोहिंग्या शरणार्थी शिविर में लगी आग, एक हजार से अधिक शेल्टर्स जलकर हुए खाक

यह भी पढ़ें: Israel-Hamas War: इजरायल-हिजबुल्ला में तेज हुई लड़ाई, एक दूसरे पर जमकर बरसा रहे रॉकेट; गाजा में मरने वालों की संख्या 22 हजार पार