Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अल-शबाब ने ली सोमालिया की राजधानी में हमले की जिम्मेदारी, UAE के तीन सैनिकों की हुई थी मौत

सोमालिया की राजधानी मोगादिशू स्थित सैन्य अड्डे पर शनिवार को किए गए हमले की जिम्मेदारी अल-कायदा से जुड़े आतंकी संगठन अल-शबाब ने ली है। हमले में सैन्य प्रशिक्षण में भाग ले रहे तीन अमीराती सैनिकों व बहरीन के अधिकारी की मौत हो गई थी। सोमालिया के राष्ट्रपति हसन शेख मोहम्मद ने सैनिकों की मौत पर संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के प्रति शोक संवेदना व्यक्त की थी।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Sun, 11 Feb 2024 05:18 PM (IST)
Hero Image
अल-शबाब ने ली सोमालिया की राजधानी में हमले की जिम्मेदारी। प्रतीकात्मक फोटो।

एपी, दुबई। सोमालिया की राजधानी मोगादिशू स्थित सैन्य अड्डे पर शनिवार को किए गए हमले की जिम्मेदारी अल-कायदा से जुड़े आतंकी संगठन अल-शबाब ने ली है। हमले में सैन्य प्रशिक्षण में भाग ले रहे तीन अमीराती सैनिकों व बहरीन के अधिकारी की मौत हो गई थी। हालांकि, रविवार को मरने वाले सैनिकों की संख्या पुष्टि नहीं हो सकी थी।

सोमालिया के राष्ट्रपति ने व्यक्त की संवेदना

सोमालिया के राष्ट्रपति हसन शेख मोहम्मद ने सैनिकों की मौत पर संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के प्रति शोक संवेदना व्यक्त की थी। अल-शबाब ने जिम्मेदारी लेते हुए कहा कि हमले में अमीराती सैन्य प्रयास में जुटे कई लोग मारे गए। इस्लामिक शरिया कानून लागू करने के खिलाफ अल-शबाब के साथ युद्ध कर रही सोमालिया सरकार का समर्थन करने पर यूएई पर हमला किया गया। इससे पहले सोमलिया को सैनिक व सैन्य सामग्री उपलब्ध कराने पर अल-शबाब पड़ोसी केन्या में भी हमले कर चुका है।

1991 के गृह युद्ध के कारण हुआ था इस्लामिक चरमपंथी समूह का जन्म

यूएई के वरिष्ठ राजनयिक अनवर गर्गश ने मृतकों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए एक्स पोस्ट में कहा कि कोई भी विश्वासघाती कृत्य हमें उग्रवाद व आतंकवाद के सभी रूपों से लड़ने से नहीं रोक सकता है। अल-शबाब का अरबी में मतलब 'युवा' होता है और इस सुन्नी इस्लामिक चरमपंथी समूह का जन्म 1991 के गृह युद्ध से पैदा अराजकता के कारण हुआ था।