Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Houthis Terrorist: अमेरिका-ब्रिटेन ने मिलकर तोड़ी हाउती आतंकियों की कमर, संयुक्त हमले में 16 विद्रोही मार गिराए

हाउती आतंकियों (Houthis Terrorist) पर अमेरिका और ब्रिटेन के संयुक्त हवाई हमलों में 16 की मौत हो गई और 35 घायल हो गए। हाउती आतंकियों की ओर से सार्वजनिक रूप से स्वीकार की गई मौतों की यह अब तक की सबसे बड़ी संख्या है। अमेरिकी अधिकारियों ने इसे लाल सागर और अदन की खाड़ी में जहाजों पर ईरान समर्थित मिलिशिया समूह के हमलों में हालिया वृद्धि की प्रतिक्रिया बताया।

By Agency Edited By: Abhinav Atrey Updated: Fri, 31 May 2024 11:00 PM (IST)
Hero Image
अमेरिका-ब्रिटेन के संयुक्त हमले में 16 हाउती विद्रोही मारे गए। (फोटो, रॉयटर्स)

एपी, दुबई। हाउती आतंकियों (Houthis Terrorist) पर अमेरिका और ब्रिटेन के संयुक्त हवाई हमलों में 16 की मौत हो गई और 35 घायल हो गए। हाउती आतंकियों की ओर से सार्वजनिक रूप से स्वीकार की गई मौतों की यह अब तक की सबसे बड़ी संख्या है।

अमेरिकी अधिकारियों ने इसे लाल सागर और अदन की खाड़ी में जहाजों पर ईरान समर्थित मिलिशिया समूह के हमलों में हालिया वृद्धि की प्रतिक्रिया बताया। लाल सागर में यूएसएस ड्वाइट डी. आइजनहावर विमानवाहक पोत से किए गए हमलों में यूएस. एफ/ए-18 लड़ाकू विमान शामिल थे। हमले में अन्य अमेरिकी युद्धपोतों ने भी भाग लिया।

होदेइदा और अन्य जगहों पर इमारतों को निशाना बनाया

ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि रॉयल एयर फोर्स टाइफून एफजीआर4एस ने होदेइदा और एक अन्य जगहों पर इमारतों को निशाना बनाया। यहां लंबी दूरी के ड्रोन के साथ-साथ सतह से हवा में मार करने वाले हथियारों का भंडारण किया जा रहा था।

मारे जाने वाले सभी लोग आम नागरिक- हाउती

वहीं, हाउती आतंकियों ने शुक्रवार सुबह होदेइदा में हुए हमले के संबंध में कहा कि यह हमला एक इमारत पर किया गया। हाउती का दावा है कि मारे जाने वाले सभी लोग आम नागरिक थे। इसके अलावा अन्य हमले सना में हुए।

हाउती ने नवंबर से अबतक 50 से अधिक हमले किए

हाउती आतंकियों ने नवंबर से अबतक 50 से अधिक हमले किए हैं। इन हमलों में तीन नाविकों को मार डाला गया, एक जहाज को जब्त कर लिया गया और दूसरे को डुबो दिया गया।

ये भी पढ़ें: Pakistan: गर्म मौसम के कारण गैस सिलेंडर विस्फोट में 5 लोगों की मौत, 50 अन्य घायल