Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमेरिका का सीरिया में बड़ा हवाई हमला, आईएस और अलकायदा के 37 आतंकी ढेर

US Airstrike in Syria अमेरिकी सेना ने पिछले एक हफ्ते में सीरिया में दो बड़े हवाई हमले किए हैं। सेना ने रविवार को बयान जारी कर बताया कि उसने इन हमलों में 37 आतंकवादियों को मार गिराया है। ये आतंकी अलकायदा और आईएस से जुड़े हुए थे। मरने वालों में अलकायदा का एक वरिष्ठ आतंकी और चार सीरियाई नेता भी शामिल थे।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Sun, 29 Sep 2024 08:38 PM (IST)
Hero Image
सीरिया में आईएस समूह की वापसी को रोकने की कोशिश कर रही है अमेरिकी सेना। (File Image)

एपी, बेरूत। अमेरिकी सेना की ओर से सीरिया में किए गए दो हवाई हमलों में आईएस और अलकायदा से जुड़े 37 आतंकवादी मारे गए। यूएस सेंट्रल कमान ने कहा कि पिछले हफ्ते मंगलवार को उत्तर-पश्चिमी सीरिया पर हमला किया था, जिसमें अलकायदा से जुड़े हुर्रस अलदीन समूह के एक वरिष्ठ आतंकी और आठ अन्य को निशाना बनाया गया।

उन पर सैन्य अभियानों की निगरानी की जिम्मेदारी थी। अमेरिकी सेना ने रविवार को इस महीने की शुरुआत में 16 सितंबर को एक हमले की भी जानकारी दी, जहां उन्होंने मध्य सीरिया में एक सुदूर अज्ञात स्थान पर आईएस प्रशिक्षण शिविर पर बड़े पैमाने पर हवाई हमला किया। उस हमले में 28 आतंकवादी मारे गए, जिनमें चार सीरियाई नेता भी शामिल थे।

सीरिया में अमेरिकी सेना की मौजूदगी

बयान में कहा गया है कि हवाई हमले से अमेरिकी हितों के साथ-साथ हमारे सहयोगियों और साझेदारों के खिलाफ ऑपरेशन चलाने की आईएस की क्षमता बाधित हो जाएगी। सीरिया में लगभग 900 अमेरिकी सेना है। वे आईएस समूह की वापसी को रोकने की कोशिश कर रहे हैं, जिसने 2014 में इराक और सीरिया में बड़े पैमाने पर क्षेत्र पर नियंत्रण कर लिया था।

अमेरिकी सेना पूर्वोत्तर सीरिया में अपने प्रमुख सहयोगियों, कुर्द नेतृत्व वाली सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेज को सलाह और सहायता देती हैं। वह उन रणनीतिक क्षेत्रों से ज्यादा दूर नहीं हैं, जहां आतंकवादी समूह मौजूद हैं। इसमें इराक के साथ एक प्रमुख सीमा भी शामिल है।