Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हूती विद्रोहियों की अब खैर नहीं! अमेरिका ने शुरू किया बहुराष्ट्रीय अभियान; नाटो देशों का मिलेगा साथ

लाल सागर में हूती विद्रोहियों ने सोमवार को फिर से दो मालवाहक जहाजों पर ड्रोन हमले किए लेकिन उससे हुए नुकसान की जानकारी नहीं मिल सकी है। यमन के ईरान समर्थित हाउती विद्रोही गाजा पट्टी पर इजरायली हमले के विरोध में बीते दो हफ्ते से लाल सागर से गुजरने वाले मालवाहक जहाजों पर हमले कर रहे हैं। इसी बीच अमेरिका ने हूती विद्रोहियों के खिलाफ बहुराष्ट्रीय अभियान शुरू किया है।

By Agency Edited By: Piyush Kumar Updated: Wed, 20 Dec 2023 02:02 AM (IST)
Hero Image
हूती विद्रोहियों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए अमेरिका तैयार।(फोटो सोर्स: रॉयटर्स)

रॉयटर्स, दुबई। लाल सागर में हूती विद्रोहियों का आतंक लगातार बढ़ता जा रहा है। सोमवार को हूती विद्रोहियों द्वारा फिर से दो मालवाहक जहाजों पर हमले किए गए। इसी बीच हूती विद्रोहियों को कड़ा जवाब देने और लाल सागर में वाणिज्य की सुरक्षा के लिए एक मंगलवार को अमेरिका ने बहुराष्ट्रीय अभियान शुरू किया है।

हूती विद्रोहियों के हमले ने एक प्रमुख व्यापार मार्ग को किया बाधित

इस सप्ताह, हमलों ने वैश्विक व्यापार पर असर डालना शुरू कर दिया, जिससे एक प्रमुख व्यापार मार्ग बाधित हो गया जो स्वेज नहर के माध्यम से यूरोप और उत्तरी अमेरिका को एशिया से जोड़ता है।

हूती विद्रोहियों के खिलाफ अमेरिका ने नाटो देशों से की बात

सोमवार को अमेरिका के रक्षा मंत्री लायड आस्टिन इस सिलसिले में कई देशों के अपने समकक्षों से बात कर रहे हैं। अमेरिका के कई नाटो सहयोगी देशों ने इस गठबंधन में शामिल होने पर सहमति जता दी है।

बता दें कि हूती विद्रोहियों को काफी मदद मिलती है। ईरान द्वारा हूती विद्रोहियों को हेलीकॉप्टर और ड्रोन भी मौजूद हैं।

यह भी पढ़ें: America: लाल सागर में फिर से जहाजों पर हमले, अमेरिका हुआ सक्रिय; सुरक्षा के लिए गठबंधन बनाने की ओर बढ़ाए कदम