Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमेरिका का हूती विद्रोहियों पर कड़ा प्रहार, हमले से रडार सिस्टम को किया ध्वस्त

ग्रीस के जहाज पर हूती के हमले के बाद अमेरिकी नौसेना ने कड़ी कार्रवाई की है। शनिवार को अमेरिका ने यमन में हूती विद्रोहियों के रडार सिस्टम पर प्रहार किया और उसे ध्वस्त कर दिया। इन सिस्टम के जरिये हूती को लाल सागर से गुजरने वाले मालवाहक जहाजों का पता लग जाता था और इसके बाद वे उन पर मिसाइल या ड्रोन से हमला करते थे।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Sat, 15 Jun 2024 07:54 PM (IST)
Hero Image
अमेरिकी नौसेना ने यह कार्रवाई ग्रीस के जहाज पर हूती के हमले के बाद की है। (File Image)

एपी, दुबई। अमेरिकी नौसेना ने शनिवार को यमन में हूती विद्रोहियों के रडार सिस्टम पर प्रहार किया। इन सिस्टम के जरिये हूती को लाल सागर से गुजरने वाले मालवाहक जहाजों का पता लग जाता था और इसके बाद वे उन पर मिसाइल या ड्रोन से हमला करते थे।

अमेरिकी नौसेना ने यह कार्रवाई बुधवार को ग्रीस के जहाज पर हूती के हमले के बाद की है। हूती के हमले के बाद से जहाज का एक नाविक लापता है। यमन के ईरान समर्थित हूती विद्रोही बीते सात महीनों से गाजा में इजरायली हमले के विरोध में लाल सागर से गुजरने वाले मालवाहक जहाजों पर हमले कर रहे हैं।

50 से ज्यादा जहाजों पर हमले

इन सात महीनों में हूती ने 50 से ज्यादा जहाजों पर हमले किए हैं। एक जहाज को अगवा किया है और एक जहाज को डुबो दिया है। इन हमलों में तीन नाविकों की जान भी गई है। अमेरिकी नौसेना मित्र देशों के बलों के साथ मिलकर इन हमलों को रोक पाने में विफल रही है। अमेरिकी नौसेना के ताजा हमले में हूती के सात रडार नष्ट हुए हैं।

लाल सागर में डुबोए जहाज

इसके अतिरिक्त अमेरिकी नौसेना ने लाल सागर में बमों से लैस ड्रोन से लदी दो नौकाओं को भी डुबो दिया है। अमेरिकी नौसेना की सेंट्रल कमांड ने कहा है कि ग्रीस के जहाज के एक नाविक का अभी तक पता नहीं चला है। समुद्र में उसकी तलाश जारी है। लापता नाविक फिलीपींस मूल का है। जबकि बुधवार को हमले के बाद अमेरिकी युद्धपोत यूएसएस फिलीपीन सी और सहयोगी देशों के युद्धपोतों ने ग्रीस के जहाज के चालक दल के ज्यादातर सदस्यों को बचा लिया था।