Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

America Supports Israel: इजरायल का खुलकर समर्थन और हमास के खिलाफ आया अमेरिका, अबतक उठाए ये बड़े कदम

America Supports Israel इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध में अमेरिका ने इजरायल का खुलकर समर्थन करने की घोषणा कर दी है। दुनिया की सबसे बड़ी महाशक्ति हमास के खिलाफ इजरायल की मदद कर रहा है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक प्रेस कांफ्रेंस में साफ तौर पर बोला है कि हम इजरायल का पूरा समर्थन करेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Wed, 11 Oct 2023 10:47 AM (IST)
Hero Image
इजरायल के समर्थन में खुलकर आया अमेरिका (फोटो, जागरण)

ऑनलाइन डेस्क, वॉशिंगटन। इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध में अमेरिका ने इजरायल का खुलकर समर्थन करने की घोषणा कर दी है। दुनिया की सबसे बड़ी महाशक्ति हमास के खिलाफ इजरायल की मदद कर रहा है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक प्रेस कांफ्रेंस में साफ तौर पर बोला है कि हम इजरायल का पूरा समर्थन करेंगे।

इससे पहले अमेरिका ने फ्रांस, ब्रिटेन, जर्मनी और इटली के साथ इजरायल को समर्थन करते हुए बयान जारी किया था और कहा था कि इजरायल को आत्मरक्षा करने का पूरा अधिकार है। राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि इजरायल पर हमास के हमले का मकसद बड़ी तादाद में यहूदियों का कत्ल करना है।

इजरायल का दौरा करेंगे एंटनी ब्लिंकन

इस बीच अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन आज यानी बुधवार (11 अक्टूबर) को इजरायल का दौरा करेंगे। यात्रा के दौरान ब्लिंकन इजरायल के नेताओं से मुलाकात करेंगे। अमेरिकी विदेश मंत्री की यह यात्रा इजरायल के साथ एकजुटता दिखाने के लिए है।

हमास से अमेरिकियों को छुड़ाने के लिए टीम गठित

बता दें कि इन हमलों में अमेरिका के भी 14 नागरिकों की मौत हो गई है, जबकि कई अमेरिकी नागरिकों को हमास ने बंधक बना लिया है। अमेरिकी नागरिकों को हमास से छुड़ाने के लिए अमेरिका ने एक अधिकारियों की टीम बनाई है। इसके अलावा इजरायल के समर्थन में अमेरिका का युद्धपोत यूएसएस गेराल्ड आर फोर्ड ईस्टर्न मेडिटेरेनियन पहुंच चुका है।

इजरायल की मदद करेगा अमेरिका का युद्धपोत

न्यूज एजेंसी असोसिएटेड प्रेस (AP) के मुताबिक, अमेरिका इजरायल को यूएसएस गेराल्ड आर. फोर्ड, नौसेना का सबसे नया और सबसे उन्नत विमानवाहक पोत भेजा है। अपने लगभग 5,000 नाविकों और युद्धक विमान डेक के साथ, यूएसएस गेराल्ड आर. फोर्ड नौसेना का सबसे उन्नत विमान माना जाता है। क्रूज़रों और विध्वंसकों के अलावा यह नौसेना की भी निगरानी करेगा।

नेतन्याहू ने जो बाइडेन से फोन पर बात की

इस बीच, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने मंगलवार को अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन से तीसरी बार फोन पर बातचीत की। बातचीत के बाद नेतन्याहू ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किया, "मैंने राष्ट्रपति बाइडन कहा कि हमास आईएसआईएस से भी बुरा है और उनके साथ उसी तरह व्यवहार किया जाना चाहिए।"

अमेरिका इजरायल के साथ खड़ा है- बाइडेन

वहीं, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजरायल के समर्थन को लेकर कहा, "अमेरिका इजरायल के साथ खड़ा है और अपनी रक्षा के उसके अधिकार का पूरी तरह से समर्थन करता है। वहीं, अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवान ने कहा है कि हम यह सुनिश्चित करने के लिए काम करते हैं कि हमारे सैन्य अभियान कानून और युद्ध के कानून के अनुसार हों।"

अबतक सैकड़ों लोगों की मौत

बता दें कि इस बीच दुनियाभर के दर्जनों देशों ने इजरायल के समर्थन में एकजुटता दिखाई है। वहीं, कई दूसरे देशों ने फिलिस्तिन के समर्थन में आवाज बुलंद की है। अबतक दोनों तरफ से सैकड़ों लोग मारे जा चुके हैं। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इजरायली हवाई हमलों में कम से कम 900 फिलिस्तीनी मारे गए और 4,600 से ज्यादा घायल हो गए हैं। जबकि, वाशिंगटन में इजरायल के दूतावास ने कहा कि हमास के हमलों में मरने वालों की संख्या 1,000 से ज्यादा हो गई है।

ये भी पढ़ें: London Luton Airport Fire: लंदन ल्यूटन हवाई अड्डे के कार पार्किंग में लगी आग, कई उड़ानें हुईं निलंबित