Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: अमेरिका चाहता है जल्द खत्म हो युद्ध, इजराइल का पलटवार- हमास के खात्मे तक जारी रहेगी जंग

अमेरिका ने गुरुवार को इजरायल हमास के बीच चल रहे युद्ध को जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी खत्म करने की हिमायत की है। इस बीच इजरायल के रक्षा मंत्री ने दो टूक जवाब देते हुए व्हाइट हाउस से कहा है कि यह जंग कई महीनों तक चलेगी। उधर इजरायल द्वारा गाजा पर किए जा रहे हमले में मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Fri, 15 Dec 2023 01:38 AM (IST)
Hero Image
अमेरिका चाहता है जल्द खत्म हो युद्ध, इजराइल का पलटवार (फोटो, रॉयटर्स)

एएफपी, वॉशिंगटन। अमेरिका ने गुरुवार को इजरायल हमास के बीच चल रहे युद्ध को जितनी जल्दी हो सके, उतनी जल्दी खत्म करने की हिमायत की है। इस बीच इजरायल के रक्षा मंत्री ने दो टूक जवाब देते हुए व्हाइट हाउस से कहा है कि यह जंग कई महीनों तक चलेगी।

व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने जानकारी देते हुए कहा कि अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने अपनी तेल अवीव की यात्रा के दौरान इजरायल से गाजा के खिलाफ जंग की तीव्रता को कम करने पर चर्चा की।

गाजा में मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही

दरअसल, इजरायल द्वारा गाजा पर किए जा रहे हमले में मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इस मुद्दे को लेकर पिछले कई दिनों से अमेरिका और इजरायल के बीच दरार बढ़ गई है।

'सभी चाहते हैं युद्ध जल्द से जल्द खत्म हो'

जॉन किर्बी ने कहा, "मुझे लगता है कि हम सभी चाहते हैं कि यह युद्ध जल्द से जल्द खत्म हो। उन्होंने कहा कि अगर हमास जंग से पीछे हट गया तो युद्ध आज खत्म हो सकता है, लेकिन फिलहाल इसकी संभावना नहीं दिख रही है।"

अमेरिका इजरायल के लिए शर्तें निर्धारित नहीं कर रहा- किर्बी

किर्बी ने कहा कि अमेरिका इजरायल के लिए शर्तें निर्धारित नहीं कर रहा है, लेकिन इजरायल यात्रा के दौरान सुलिवन ने फलस्तीन के खिलाफ इजरायल के हमले के बारे में इजरायली अधिकारियों से कड़े सवाल पूछे थे।

गाजा में 18,400 से ज्यादा लोग मारे गए

इस बीच इजरायल के आंकड़ों के मुताबिक, इस युद्ध में उसके 1,200 लोग मारे गए हैं। वहीं, गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, गाजा में 18,400 से अधिक लोग मारे गए हैं। इसमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे शामिल हैं। इसके अलावा संयुक्त राष्ट्र का अनुमान है कि गाजा के 24 लाख लोगों में से 19 लाख लोग युद्ध के कारण विस्थापित हो चुके हैं।

ये भी पढ़ें: Israel Hamas War: गाजा में 'ब्लैक आउट', इंटरनेट और फोन सेवाएं बंद; भीख मांग कर रोटी खा रहे गाजावासी