Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas War: चल रहे युद्ध के बीच इजरायल ने की एलन मस्क की मेजबानी, गाजा को स्टारलिंक की सेवा देने पर रखी पैनी नजर

इजरायल और हमास के बीच एक महीने से अधिक समय से युद्ध जारी है। हमास द्वारा बंधक बनाए गए इजरायली नागरिकों को अब युद्ध सौदे के अनुरूप ग्रुप्स बना कर छोड़ा जा रहा है। इस बीच टेस्ला के मालिक एलन मस्क ने इजरायल की यात्रा की है। इस यात्रा के दौरान वह इजरायल के साथ यह कगार करेंगे की गाजा को इंटरनेट सुविधा के अंतर्गत स्टारलिंक की सेवा दी जाए।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Mon, 27 Nov 2023 05:30 PM (IST)
Hero Image
टेस्ला के मालिक एलन मस्क ने की इजरायल की यात्रा (फाइल फोटो)

रायटर्स, यरूशलम। Elon Musk Visit Israel: इजरायल और हमास के बीच युद्ध जारी है। हालांकि अभी युद्ध सौदे के अनुरूप जंग में चार दिनों का विराम लगा हुआ है। इस बीच टेस्ला के मालिक एलन मस्क ने इजरायल की यात्रा की है। इजरायल ने सोमवार को एलन मस्क की मेजबानी करते हुए कहा कि वह गाजा पट्टी में उनकी स्पेसएक्स कंपनी के स्टारलिंक संचार का उपयोग करने के लिए सैद्धांतिक रूप से एक समझौते पर पहुंच गया है।  वहीं मस्क के इस यात्रा के साथ हमास के खिलाफ युद्ध को विराम दिया गया है। मस्क के कार्यालय ने अभी तक यात्रा पर कोई टिप्पणी नहीं की है। इजरायल के राष्ट्रपति इसहाक हर्ज़ोग ने मस्क के साथ दोपहर की बैठक निर्धारित की है।

हर्ज़ोग के कार्यालय ने कहा कि उनके साथ गाजा में हमास द्वारा बंधक बनाए गए बंधकों के रिश्तेदार भी शामिल होंगे और "ऑनलाइन बढ़ती यहूदी विरोधी भावना से निपटने के लिए कार्रवाई करने की आवश्यकता" पर भी चर्चा करेंगे। नेतन्याहू के कार्यालय ने कहा कि प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के सुरक्षा पहलुओं पर चर्चा करने और एक लाइव ऑनलाइन चर्चा करने के लिए सोमवार को मस्क से मिलने वाले हैं। 

मस्क ने गाजा के लिए स्टारलिंक के यूज का रखा था प्रस्ताव 

प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने एक्स (पूर्व ट्विटर) पर यहूदी विरोधी भावना को लेकर हफ्तों तक चले विवाद के बाद मस्क से स्वतंत्र अभिव्यक्ति की रक्षा करने और नफरत भरे भाषण से लड़ने के बीच संतुलन बनाने का आग्रह किया था। पिछले महीने जब दक्षिणी इजरायल में हमास द्वारा किए जा रहे हत्या और अपहरण के बाद युद्ध छिड़ गया था। उस वक्त मस्क ने "अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सहायता संगठनों" के साथ ब्लैकआउट प्रभावित गाजा एन्क्लेव में संचार लिंक का समर्थन करने के लिए स्टारलिंक का उपयोग करने का प्रस्ताव रखा था। उस समय, इजरायली कम्युनिकेशंस श्लोमो करही ने आपत्ति जताते हुए कहा, "हमास इसका (स्टारलिंक) आतंकवादी गतिविधियों के लिए उपयोग करेगा"।

यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: हमास के साथ जंग और सीजफायर के बीच इजरायल में होगा सत्ता परिवर्तन? नेतन्याहू की बढ़ी टेंशन

यह भी पढ़ें- Abigail Edan: आंंखों के सामने मां-बाप ने तोड़ा दम, 50 दिनों तक HAMAS ने बनाया बंधक; 4 साल की मासूम के साथ क्या हुआ?