Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'गाजा में लोगों की सुरक्षा पर इजरायल के साथ काम कर रहा अमेरिका', विदेश मंत्री ब्लिंकन बोले- हमास के कारण खत्म हुआ युद्धविराम

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने शनिवार को कहा कि अमेरिका दक्षिणी गाजा में सैन्य अभियान में नागरिकों को होने वाले नुकसान को कम करने के लिए इजरायल के साथ काम कर रहा है। साथ ही उन्होंने कहा कि युद्धविराम हमास के कारण खत्म हो गया क्योंकि वह अपने वादें से पीछे हट गए। बता दें कि इजरायल की सेना ने गाजा पर फिर से बमबारी शुरू कर दी है।

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Sat, 02 Dec 2023 04:52 AM (IST)
Hero Image
अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि युद्धविराम हमास के कारण खत्म हुआ। (फोटो- एपी)

रायटर, यरूशलम। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने शनिवार को कहा कि अमेरिका, दक्षिणी गाजा में सैन्य अभियान में नागरिकों को होने वाले नुकसान को कम करने के लिए इजरायल के साथ काम कर रहा है। साथ ही उन्होंने कहा कि युद्धविराम हमास के कारण खत्म हो गया, क्योंकि वह अपने वादें से पीछे हट गए।

दुबई हवाईअड्डे पर पत्रकारों से बात करते हुए अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा,

मैंने स्पष्ट किया कि युद्धविराम के बाद इजरायल को गाजा में नागरिकों की सुरक्षा करनी चाहिए और आगे मानवीय सहायता बनाए रखे। जैसा कि हमने आज ही देखा है, इजरायल ने मानवीय सहायता के लिए कदम उठाए हैं, जिसमें लोगों को सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए जानकारी भेजी जा रही है। हम आगे भी इस पर ध्यान देंगे। यह बहुत, बहुत महत्वपूर्ण है।

गाजा में फिर से बमबारी शुरू

इससे पहले अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि इजरायल की सेना ने गाजा पर फिर से बमबारी शुरू कर दी है। चिकित्सकों और प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि शुक्रवार की बमबारी खान यूनिस और राफा के दक्षिणी इलाकों में सबसे ज्यादा घातक थी। इन इलाकों में लाखों लोगों ने शरण लिया हैं।

चाहे जितना समय लगे, हमास को खत्म करेंगे

इधर, इजरायली रक्षा मंत्री योएव गैलेंट ने कहा है कि चाहे जितना समय लगे, इजरायल लड़कर हमास को खत्म करेगा। गैलेंट ने यह बात इजरायल दौरे पर आए अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से मुलाकात में कही है। ब्लिंकन ने गैलेंट से हमास के साथ युद्ध लंबे समय तक चलने की आशंका जताई थी। अमेरिका ने इस युद्ध में इजरायल को बिना शर्त समर्थन देने का एलान किया है।

इजरायल ने मोस्ट वांटेड कमांडरों का पोस्टर जारी किया

इजरायल ने हमास कमांडरों के फोटो वाला पोस्टर जारी कर उन्हें मोस्ट वांटेड बताया है। इन कमांडरों में पहला नाम और फोटो हमास की सैन्य शाखा अल कासम ब्रिगेड के प्रमुख मुहम्मद देफ का है, दूसरा ब्रिगेड के उप प्रमुख मारवां ईसा का है। तीसरा नाम और फोटो गाजा पट्टी में हमास के शीर्ष नेता याह्या सिनवार का है। यह पोस्टर इजरायल के रक्षा मंत्री गैलेंट ने जारी किया है।