Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अचानक बेंजामिन नेतन्याहू ने किया बड़ा एलान, कहा- नसरुल्ला के उत्तराधिकारी को मार गिराया; क्या बदला लेगा ईरान?

Israel Iran Tension इजरायल लेबनान और गाजा में कहर बरपा रहा है। लगातार इजरायली सेना हिजबु्ल्ला के कमांडरों को ढेर करने में जुटी है। इस बीच प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बड़ा एलान किया। उन्होंने हिजबुल्ला प्रमुख हसर नसरुल्ला के उत्तराधिकारी की मौत से पर्दा उठा दिया है। नेतन्याहू ने एलान किया है कि हाशेम सफीद्दीन इजरायली हमले में मारा जा चुका है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Wed, 09 Oct 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू। (फाइल फोटो)

पीटीआई, यरुशलम। इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने मंगलवार को कहा कि हमने हसन नसरुल्ला की जगह हिजबुल्ला की कमान संभालने वालों को भी मार गिराया है। उन्होंने नसरुल्ला के उत्तराधिकारी हाशेम सफीद्दीन के मारे जाने की भी पुष्टि की। नेतन्याहू ने कहा कि हमने आतंकी संगठन हिजबुल्ला की कमर तोड़ दी है। उसके हजारों आतंकियों को मार गिराया है।

लेबनानी लोगों से नेतन्याहू की अपील

नेतन्याहू ने लेबनान वासियों से भी अपील की है कि वह हिजबुल्ला के चक्कर में पकड़कर अपना भविष्य बर्बाद न करें और उससे छुटकारा पाएं। इससे पहले इजरायली रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने कहा था कि ऐसा प्रतीत होता है कि नसरुल्ला का उत्तराधिकारी सफीद्दीन भी मारा गया है। पिछले सप्ताह के अंत में इजरायली हवाई हमले के बाद से सफीद्दीन को सार्वजनिक रूप से नहीं देखा-सुना गया है।

यह भी पढ़ें: लेबनान में पैदल घुसी इजरायली सेना, दर्जनों गांवों पर हमला; जवाब में हिजबुल्लाह ने की रॉकेट की बौछार

हिजबुल्ला का वरिष्ठ कमांडर भी ढेर

इस बीच इजरायली सेना ने मंगलवार को दावा कि उसने बेरूत पर हमले में हिजबुल्ला मुख्यालय के एक वरिष्ठ कमांडर सुहैल हुसैनी को मार गिराया है। हुसैनी आतंकी समूह के लिए रसद, बजट और प्रबंधन की देखरेख करता था। हिजबुल्ला की ओर से इस पर तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की गई है। इजरायली सेना ने कहा कि हुसैनी ईरान से उन्नत हथियारों के हस्तांतरण और आतंकी सगंठन हिजबुल्ला की विभिन्न इकाइयों को उनके वितरण में शामिल था।

तटीय इलाके में जल्द शुरू होगा ऑपरेशन

हुसैनी समूह की सैन्य परिषद का सदस्य था। हाल के हफ्तों में इजरायली हमलों में हिजबुल्ला मुखिया हसन नसरुल्ला और उसके कई शीर्ष कमांडर मारे गए हैं। बता दें कि इजरायल पर हमास के हमले की बरसी पर सोमवार को दुनियाभर में शोक सभाएं और प्रदर्शन हुए थे। इजरायली सेना ने कहा कि वह अब जल्द ही लेबनान के दक्षिणी तटीय इलाके में ऑपरेशन शुरू करेगी।

घंटे में हिजबुल्ला क 120 ठिकाने तबाह

सेना ने लेबनान के लोगों को समुद्र तटों से दूर रहने की सलाह दी है। इजरायली सेना ने कहा कि उसने एक घंटे के भीतर दक्षिण लेबनान में हिजबुल्ला के 120 से ज्यादा ठिकानों को निशाना बनाया। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि हमले में कम से कम 10 अग्निशामकों की मौत हो गई। हवाई हमलों के साथ-साथ इजरायली सेना का दक्षिण लेबनान में हिजबुल्ला के ठिकाने पर ग्राउंड ऑपरेशन भी जारी है।

युद्ध विराम चाहता है हिजबुल्ला

दक्षिण लेबनान में इजरायली सेना की चौथी डिवीजन तैनात की गई है। उधर, हिजबुल्ला का कहना है कि उसने गाजा पट्टी में युद्ध विराम होने तक इजरायल में रॉकेट, मिसाइल और ड्रोन दागना जारी रखने की कसम खाई है। इस बीच हिजबुल्ला के उप नेता नईम कासिम ने लेबनान में युद्ध विराम के प्रस्तावों का समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि बातचीत के जरिए युद्ध विराम का रास्ता खुला हुआ है। यह पहली बार है, जब हिजबुल्ला ने लेबनान-इजरायल सीमा पर लड़ाई को रोकने के लिए गाजा में युद्ध की समाप्ति का उल्लेख नहीं किया है।

मध्य गाजा में इजरायली हमले में 30 की मौत

उधर, इजरायल ने मंगलवार को उत्तरी गाजा पट्टी में जबालिया में टैंक भेजे और लोगों को वहां से चले जाने की सलाह दी। लोगों ने बताया कि फलस्तीनी शरणार्थी शिविर पर भी हवाई हमले किए गए। सोमवार देर रात मध्य गाजा में इजरायली हमलों में छह बच्चों और दो महिलाओं सहित कम से कम 30 लोग मारे गए।

पिछले साल हमास ने किया था हमला

एक साल पहले हमास आतंकियों ने इजरायल की सुरक्षा में सेंध लगाते हुए वहां के सैन्य ठिकानों और अन्य जगहों पर हमले किए थे। इसमें लगभग 1,200 लोग मारे गए थे। आतंकियों ने 250 अन्य का अपहरण किया था। इनमें से करीब 100 अभी भी गाजा में बंधक हैं। अनुमान है कि इनमें से एक तिहाई की मौत हो चुकी है। इजरायल ने अब गाजा में हमास और लेबनान में उसके सहयोगी हिजबुल्ला के खिलाफ जंग छेड़ रखी है।

यह भी पढ़ें: हिजबुल्ला के पीछे हाथ धोकर पड़ा इजरायल, एक और कमांडर को किया ढेर; नए चीफ के भी मारे जाने का दावा