Move to Jagran APP

Israel Hamas War: नेतन्याहू के इस एक फैसले से अमेरिका-मिस्र की कोशिश बेकार! गाजा में भीषण लड़ाई जारी

रविवार को हुई कैबिनेट बैठक में इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गाजा पट्टी से हमास के सफाए के संकल्प को दोहराया है। कहा है कि गाजा में युद्ध की समाप्ति के लिए हमास पर विजय के अतिरिक्त कोई विकल्प नहीं है। गाजा में जहां पर भी आतंकी हैं वहां पर इजरायली सेना कार्रवाई कर रही है। वह गाजा को आतंकियों से मुक्त करके ही चैन से बैठेगी।

By Agency Edited By: Abhinav Atrey Published: Sun, 30 Jun 2024 11:45 PM (IST)Updated: Sun, 30 Jun 2024 11:45 PM (IST)
नेतन्याहू ने कहा, हमास के खात्मे से पहले नहीं रुकेगी इजरायली सेना। (फाइल फोटो)

रॉयटर्स,यरुशलम। गाजा में युद्ध छिड़े करीब नौ महीने होने को हैं लेकिन इजरायली सेना और फलस्तीनी लड़ाकों के बीच मुकाबले की स्थिति अभी भी बनी हुई है। इस फलस्तीनी भूभाग के दक्षिणी और उत्तरी इलाके में भीषण लड़ाई जारी है। इजरायली सेना हमले के लिए जहां टैंकों और लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल कर रही है तो लड़ाके रॉकेटों और एंटी टैंक मिसाइलों से उसका मुकाबला कर रहे हैं।

दक्षिण के शहर रफाह में रविवार को इजरायली हमलों में छह फलस्तीनी मारे गए और कई घर नष्ट हुए हैं। लड़ाई में दो इजरायली सैनिकों के भी मारे जाने की सूचना है। गाजा सिटी के नजदीक स्थित शेजया शहर में इजरायली टैंकों की गोलाबारी में कई लोगों के मारे जाने की सूचना है।

खाना-पानी के लिए घर से नहीं निकल पा रहे लोग

चार दिनों से जारी लड़ाई में यहां पर आमजन घरों में कैद होकर रह गए हैं। वे खाना और पानी के लिए भी घर से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं। रविवार को गाजा में 40 फलस्तीनी मारे गए। इन्हें मिलाकर सात अक्टूबर, 2023 से छिड़ी लड़ाई में अभी तक 37,877 फलस्तीनी मारे जा चुके हैं।

नेतन्याहू ने हमास के सफाए के संकल्प को दोहराया

इस बीच रविवार को हुई कैबिनेट बैठक में इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गाजा पट्टी से हमास के सफाए के संकल्प को दोहराया है। कहा है कि गाजा में युद्ध की समाप्ति के लिए हमास पर विजय के अतिरिक्त कोई विकल्प नहीं है। गाजा में जहां पर भी आतंकी हैं वहां पर इजरायली सेना कार्रवाई कर रही है। वह गाजा को आतंकियों से मुक्त करके ही चैन से बैठेगी। इसी के साथ हम अपने बंधक नागरिकों को भी मुक्त कराएंगे। ऐसा इसलिए जरूरी है जिससे भविष्य में इजरायली नागरिकों के लिए कोई खतरा न रहे।

युद्धविराम का प्रयास विफल हो गया

इस बीच अमेरिका के समर्थन और मिस्त्र व कतर की मध्यस्थता वाला युद्धविराम का प्रयास विफल हो गया है। हमास ने साफ कर दिया है कि वह स्थायी युद्धविराम से कम पर समझौते के लिए तैयार नहीं है जबकि इजरायल ने कहा है कि वह हमास के खात्मे से पहले युद्ध नहीं रोकेगा।

ये भी पढ़ें: Israel Hezbollah: इजरायल ने दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर बोला धावा, फाइटर जेट्स ने बरसाए बम


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.