Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas War: बाइडन ने गाजा में मदद के लिए इजरायल को बनाया जिम्मेदार, कहा- लड़ाई में अमेरिका पूरी तरह नेतन्याहू के साथ

अमेरिका के राष्ट्रपति Jo Biden ने कहा है कि फलस्तीनियों को मानवीय सहायता के मुद्दे पर उन्होंने इजरायली नेताओं से बहुत स्पष्ट बात की है। बाइडन ने कहा हमास के हमले से इजरायल को निसंदेह भारी नुकसान हुआ है। लेकिन विश्व स्तर पर अपनी विश्वसनीयता कायम रखने के लिए उसे उन लोगों (फलस्तीनियों) को राहत देनी होगी जिनके लिए कहीं और ठिकाना नहीं है।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Thu, 19 Oct 2023 10:28 PM (IST)
Hero Image
बाइडन ने वार्ता में नेतन्याहू से विश्वसनीयता कायम रखने को कहा।

पीटीआई, वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि फलस्तीनियों को मानवीय सहायता के मुद्दे पर उन्होंने इजरायली नेताओं से बहुत स्पष्ट बात की है। कहा है कि गाजा के विस्थापित लोगों को अगर मानवीय सहायता नहीं मिलती है तो उसके लिए वे (इजरायली नेता) जिम्मेदार होंगे। इसलिए हमास के साथ चल रहे संघर्ष के दौरान इजरायल को गाजा के आमजनों के लिए आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित करनी चाहिए।

फलस्तीनियों को राहत देगा इजरायल

बाइडन ने कहा, हमास के हमले से इजरायल को निसंदेह भारी नुकसान हुआ है। लेकिन विश्व स्तर पर अपनी विश्वसनीयता कायम रखने के लिए उसे उन लोगों (फलस्तीनियों) को राहत देनी होगी जिनके लिए कहीं और ठिकाना नहीं है। इजरायल ने अगर ऐसा नहीं किया तो वह अपनी विश्वसनीयता खो देगा। इजरायल ने उत्तरी गाजा के दस लाख से ज्यादा लोगों को घर छोड़कर दक्षिणी भाग में चले जाने को कहा है जहां उनके खाने-पीने और रहने की कोई व्यवस्था नहीं है।

संयुक्त राष्ट्र की कई एजेंसियों ने गाजा में भीषण मानवीय आपदा की आशंका जताई है। कहा है कि इजरायली घेराबंदी और आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति रोकने से गाजा के 23 लाख लोगों के लिए जीवन संकट पैदा हो गया है। तेल अवीव की यात्रा से वापस लौटते समय एयरफोर्स वन में पत्रकारों से बातचीत में बाइडन ने कहा, उन्होंने इजरायली नेताओं से हर मुद्दे पर बहुत स्पष्टता से बात की है।

अमेरिका इस लड़ाई में इजरायल के साथ: बाइडन

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से वार्ता में इजरायल की लड़ाई में अमेरिका का पूरा सहयोग व्यक्त किया है। लेकिन लड़ाई में इजरायल को अपनी जवाबदेही समझनी होगी और कुछ भी ऐसा करने से बचना होगा जिसे गलत कहा जाए। इजरायली नेताओं से कहा है कि उनके लिए पीड़ा के कारणों को दूर करने का मौका है लेकिन यह कार्य उन्हें अपनी विश्वसनीयता बनाए रखते हुए करना होगा।

बाइडन ने कहा, अमेरिका इस लड़ाई में इजरायल के साथ पूरी तरह से खड़ा है, वह किसी तरह से पीछे नहीं हट रहा है।

उल्लेखनीय है कि सात अक्टूबर को हमले के दौरान हमास के लड़ाके इजरायल से करीब 200 लोगों का अपहरण कर उन्हें अपने साथ गाजा ले गए और वहां उन्हें बंधक बनाकर रखा है।

ये भी पढ़ें: गाजा के सुरक्षित क्षेत्रों में भी बमबारी! पूरे इलाके में पानी, बिजली और रोटी का संकट

इन बंधकों में कई विदेशी नागरिक भी हैं। इजरायली सेना इन बंधकों को छुड़वाने और हमास के ठिकाने नष्ट करने के लिए गाजा में जमीनी कार्रवाई शुरू करने पर विचार कर रही है। इसीलिए उसने उत्तरी गाजा का क्षेत्र आमजनों से खाली कराया है।

हमास फलस्तीनियों का प्रतिनिधि नहीं : हैरिस

अमेरिका की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा है कि हमास फलस्तीनी लोगों का प्रतिनिधित्व नहीं करता है। हैरिस ने फलस्तीनी लोगों स्वतंत्रता की मांग और आत्मनिर्णय के अधिकार का समर्थन किया है। कहा कि शांतिपूर्ण तरीके से वार्ता के जरिये फलस्तीनियों की मांग पर विचार होना चाहिए, न कि हमास के तरीके से बर्बर हमला करके निर्दोषों को नुकसान पहुंचाना चाहिए।

ये भी पढ़ें: सेना की मदद के लिए गाजा बार्डर पर रसोई और सैलून, हर दिन 11 हजार सैनिकों को वालंटियर खिला रहे खाना