Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उधर तेल अवीव पहुंचे एंटनी ब्लिंकन, इधर इजरायल ने गाजा पर बोला हमला; 24 लोगों की मौत

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन रविवार को मध्य पूर्व के दौरे पर तेल अवीव पहुंचे। उनकी इस यात्रा का उद्देश्य इस सप्ताह गाजा में युद्ध विराम की खातिर राजनयिक दबाव बनाना है ताकि इजरायल और हमास के बीच खूनी संघर्ष को समाप्त किया जा सके। पिछले साल अक्टूबर में युद्ध शुरू होने के बाद से यह ब्लिंकन की 10वीं मध्य पूर्व की यात्रा है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Mon, 19 Aug 2024 12:27 AM (IST)
Hero Image
अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन। (फाइल फोटो)

रॉयटर्स, काहिरा। हमास और इजरायल के बीच संघर्ष विराम पर बातचीत बुधवार को काहिरा में फिर से शुरू होने वाली। मिस्त्र, कतर और अमेरिका और इजरायल के प्रतिनिधिमंडल बुधवार और गुरुवार को होने वाली वार्ता में भाग लेंगे।

यह भी पढ़ें: बांग्लादेश में गृह मंत्री पद से हटाए गए सखावत हुसैन, अंतरिम सरकार के गठन के नौ दिन के भीतर छोड़ी कुर्सी

वार्ता को आगे बढ़ाने के लिए अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन भी रविवार को तेल अवीव पहुंचे। युद्ध शुरू होने के बाद से यह इजरायल की उनकी 10वीं यात्रा है। इस बीच इजरायल ने गाजा में 40 ठिकानों पर हमला बोला। इसमें 24 लोग मारे गए। मरने वालों में एक महिला और उसके छह बच्चे भी शामिल हैं।

इजरायल ने आंतकियों को मारने का किया दावा

इजरायल ने नागरिकों को निशाना बनाने से इन्कार किया है। साथ ही कहा कि शनिवार को कब्जे वाले वेस्ट बैंक में जेनिन में हवाई हमले में हमास के दो आतंकियों अहमद अबू आरा और राफेट दवासी को मार गिराया है। अमेरिकी विदेश मंत्री अपनी यात्रा के दौरान इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से भी मुलाकात करेंगे।

बातचीत पर क्या बोले नेतन्याहू?

नेतन्याहू ने रविवार को कैबिनेट बैठक में कहा कि इजरायल गाजा में रखे गए अपने बंधकों की वापसी के लिए बातचीत में लगा हुआ है। लेकिन बातचीत के दौरान उन सिद्धांतों को भी बनाए रखना है, जो सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण हैं। कुछ चीजें हैं जिनके बारे में हम लचीले हो सकते हैं और कुछ जिनके बारे में हम लचीले नहीं हो सकते और हम उन पर जोर देते हैं। हम अच्छी तरह से जानते हैं कि दोनों के बीच अंतर कैसे करना है।

नेतन्याहू पर हमास का बड़ा आरोप

हमास ने नेतन्याहू पर बातचीत में बाधा डालने के लिए नई शर्तें पेश करने का आरोप लगाया। बातचीत का विवरण सार्वजनिक नहीं किया गया है, लेकिन कई प्रमुख मुद्दों पर मतभेद हैं। इस बीच, लेबनान में यारिन के दक्षिणी गांव के पास विस्फोट में तीन संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिक घायल हो गए। शांतिरक्षा मिशन की ओर से कहा गया कि घटना की जांच चल रही है। मिशन ने कहा कि हिजबुल्ला के हमले और जवाबी कार्रवाई के बाद से एक दर्जन शांति सैनिक घायल हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें: क्या गाजा में लगेगा युद्धविराम? इजरायली पीएम से मिलेंगे एंटनी ब्लिंकन; नेतन्याहू ले सकते हैं बड़ा फैसला