Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मोसाद प्रमुख से कतर में मिले CIA निदेशक, अदला-बदली में पुरुषों और सैन्यकर्मियों को शामिल किए जाने पर जोर

सीआईए निदेशक विलियम जे ब‌र्न्स ने इजरायल और हमास के बीच एक व्यापक समझौते के लिए इजरायल के मोसाद प्रमुख और कतर के प्रधान मंत्री से बातचीत की। ब‌र्न्स बंधकों की अदला-बदली में पुरुषों और सैन्य कर्मियों को शामिल करने के लिए जोर दे रहे हैं। ब‌र्न्स के प्रयासों का एक महत्वपूर्ण पहलू हमास द्वारा बंधक बनाए गए अमेरिकी बंधकों की तत्काल रिहाई है।

By Jagran NewsEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Wed, 29 Nov 2023 12:49 AM (IST)
Hero Image
दक्षिणी गाजा पट्टी में राफा में नए रिहा किए गए बंधकों के साथ हमास के आतंकी। (फोटो- एपी)

एएनआई, दोहा। सीआईए निदेशक विलियम जे ब‌र्न्स ने इजरायल और हमास के बीच एक व्यापक समझौते के लिए इजरायल के मोसाद प्रमुख और कतर के प्रधान मंत्री से बातचीत की। ब‌र्न्स बंधकों की अदला-बदली में पुरुषों और सैन्य कर्मियों को शामिल करने के लिए जोर दे रहे हैं।

लंबे समय के लिए विराम की मांग

युद्धविराम के प्रत्येक दिन के लिए कम से कम 10 व्यक्तियों की रिहाई की इजरायल की मांग को ध्यान में रखते हुए, वह लड़ाई में लंबे समय तक विराम चाहते हैं। वार्ता का नतीजा स्पष्ट नहीं हो पाया है।

यह भी पढ़ेंः Israel-Hamas War: फलस्तीन के समर्थन में जुटे अरब देशों के राजदूत, बैठक में एक स्वतंत्र फलस्तीन राष्ट्र बनाने की हुई मांग

अमेरिकी की तत्काल रिहाई पर जोर

ब‌र्न्स के प्रयासों का एक महत्वपूर्ण पहलू हमास द्वारा बंधक बनाए गए अमेरिकी बंधकों की तत्काल रिहाई है, जिनकी संख्या अमेरिकी अधिकारियों के अनुसार आठ या नौ है। सीआईए की ओर से ब‌र्न्स की इस यात्रा पर टिप्पणी करने से इन्कार कर दिया गया है। अपने व्यापक पश्चिम एशियाई संपर्कों के कारण ब‌र्न्स बंधक संकट में एक केंद्रीय भूमिका में हैं।

बंधकों की रिहाई को सुविधाजनक बनाने की कोशिश

वहीं, मोसाद प्रमुख डेविड बार्निया इजरायल की ओर से महत्वपूर्ण भूमिका में हैं। ब‌र्न्स-बार्निया के संपर्कों का उपयोग इस महीने की शुरुआत में कतर में चर्चा के दौरान किया गया था। अमेरिकी अधिकारी बंधकों की रिहाई को सुविधाजनक बनाने और मानवीय सहायता को पहुंचाने में सक्षम बनाने के लिए बिना संघर्ष किए एक विस्तारित अवधि की वकालत कर रहे हैं।

यह भी पढ़ेंः Israel Hamas War: हमास मामले पर भारत का रुख असाधारण, आतंकवाद पर कोई देश ना करे समझौता: इजरायल