Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Drone Attack on US Base: सीरिया में अमेरिकी सैनिकों के आवास अड्डे पर ड्रोन हमले, कम से कम 6 कुर्द लड़ाकों की मौत

सीरिया के पूर्वी हिस्से में स्थित अमेरिका के सैन्य अड्डे पर सोमवार को हुए ड्रोन हमले (Kurdish fighters killed) में छह कुर्द लड़ाके मारे गए हैं । अमेरिका समर्थित कुर्दों के नेतृत्व वाले सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्स ( एसडीएफ ) ने कहा है कि अल-उमर अड्डे के ट्रेनिंग ग्राउंड पर हुए ड्रोन हमले में छह लड़ाकों की मौत हुई है। हमले में किसी भी अमेरिकी सैनिक को नुकसान नहीं हुआ है।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Updated: Mon, 05 Feb 2024 08:50 PM (IST)
Hero Image
अमेरिकी सैनिकों के आवास अड्डे पर ड्रोन हमले (Image: AP)

एपी, दमिश्क। सीरिया के पूर्वी हिस्से में स्थित अमेरिका के सैन्य अड्डे पर सोमवार को हुए ड्रोन हमले में छह कुर्द लड़ाके मारे गए हैं। ये कुर्द लड़ाके अमेरिकी सेना का समर्थन करने वाले कुर्दिश संगठन एसडीएफ के सदस्य थे। सीरिया में इनकी टुकड़ी अमेरिकी अड्डे में ही रहती है। इस हमले को शनिवार को सीरिया और इराक के ईरान समर्थित मिलीशिया पर हुए अमेरिकी हमलों का जवाब माना जा रहा है।

अमेरिका समर्थित कुर्दों के नेतृत्व वाले सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्स (एसडीएफ) ने कहा है कि अल-उमर अड्डे के ट्रेनिंग ग्राउंड पर हुए ड्रोन हमले में छह लड़ाकों की मौत हुई है। हमले में किसी भी अमेरिकी सैनिक को नुकसान नहीं हुआ है। जबकि सीरिया की स्थिति पर नजर रखने वाली ब्रिटिश संस्था सीरियन आब्जर्वेटरी फार ह्यूमन राइट्स ने बताया है कि ड्रोन हमले में सात कुर्द लड़ाके मारे गए हैं और 18 घायल हुए हैं।

मिलीशिया इस्लामिक रेजिस्टेंस ने ली हमले की जिम्मेदारी

एसडीएफ ने हमले के लिए सीरिया सरकार द्वारा समर्थित मिलीशिया को जिम्मेदार बताया है। ईरान समर्थित इराकी मिलीशिया इस्लामिक रेजिस्टेंस ने वीडियो जारी कर हमले की जिम्मेदारी ली है। इस वीडियो में हमलावर ड्रोन उड़ते और हमला करते दिखाया गया है। इसी संगठन ने 28 जनवरी को जार्डन स्थित अमेरिकी सैन्य अड्डे पर ड्रोन हमला करके तीन अमेरिकी सैनिकों की जान ली थी। गाजा पर इजरायल के हमले के बाद से सीरिया और इराक में स्थित अमेरिकी सैन्य अड्डों पर 160 से ज्यादा हमले हो चुके हैं। इन हमलों में दर्जनों अमेरिकी सैनिकों और अन्य लोग घायल हुए हैं।

लाल सागर में हाउती की चार मिसाइलें नष्ट कीं

लाल सागर में अमेरिकी नौसेना ने यमन के हाउती विद्रोहियों द्वारा दागी गईं चार एंटी शिप मिसाइलें हवा में ही मार गिराई हैं। ये मिसाइलें जहाजों को निशाना बनाने के लिए दागी गई थीं। इससे पहले रविवार को अमेरिका और ब्रिटेन ने संयुक्त अभियान में यमन में स्थित हाउती के 36 सैन्य ठिकानों को निशाना बनाकर उनके हथियार नष्ट किए थे।

सीरिया में घुसकर तुर्किये ने 11 कुर्द मारे

तुर्किये के सुरक्षा बलों ने सोमवार को सीरिया में सीरियन कुर्दिश पीपुल्स प्रोटेक्शन यूनिट्स (वाइपीजी) के 11 सदस्यों को मार गिराया। तुर्किये इस संगठन को आतंकी संगठन बताता है। तुर्किये के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि वाइपीजी के इन आतंकियों को उस समय निशाना बनाया गया जब वे तुर्किये के सैनिकों पर हमला करने का षडयंत्र कर रहे थे।

उल्लेखनीय है कि तुर्किये अक्सर सीरिया की सीमा में घुसकर कुर्द लड़ाकों के खिलाफ कार्रवाई करता रहता है। तुर्किये वाइपीजी को कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी (पीकेके) का सहयोगी संगठन बताता है जिसे उसने आतंकी संगठन घोषित कर रखा है।

यह भी पढ़ें: चीनी मूल के ऑस्ट्रेलियाई लेखक को चीन में मिली मौत की सजा, बेटे को चिट्ठी लिखकर बयां किया दर्द

यह भी पढ़ें: US News: H-1B वीजा धारकों के बच्चों को मिलेगा काम का अधिकार, ग्रीन कार्ड वालों को होगा जबरदस्त फायदा