Move to Jagran APP

VIDEO: हमास चीफ सिनवार का आखिरी ड्रोन फुटेज, 48 सेकेंड का वीडियो... और इजरायल ने कर दिया खात्मा

Yahya Sinwar Drone Footage इजरायल ने बुधवार को ही अपने सबसे बड़े दुश्मन को ढेर कर दिया था। मगर 24 घंटे तक उसे यह पता ही नहीं चला। जब पता चला तो अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन तक ने इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को बधाई। इजरायली सेना ने राफा में दो अंगरक्षकों के साथ हमास प्रमुख याह्या सिनवार को मौत के घाट उतारा है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Fri, 18 Oct 2024 04:03 PM (IST)
Hero Image
ड्रोन फुटेज में दिखा याह्या सिनवार। (फाइल फोटो)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इजरायल ने अपने सबसे बड़े दुश्मन और हमास प्रमुख याह्या सिनवार को ढेर कर दिया है। मौत से कुछ समय पहले एक ड्रोन फुटेज में याह्या सिनवार दिखाई पड़ा। वह एक इमारत की दूसरी मंजिल पर छिपकर बैठा है। तभी इजरायली ड्रोन वहां पहुंच जाता है और कुछ ही समय में उसे मार गिराया जाता है।

7 अक्टूबर 2023 को दक्षिणी इजरायल पर आंतकी हमले का मास्टरमाइंड सिनवार ही था। इजरायल पिछले एक साल से उसकी तलाश में था। इजरायल की सेना और खुफिया एजेंसी शिन बेट के मुताबिक राफा में बुधवार को गोलीबारी में याह्या सिनवार मारा गया है। इजरायल ने ठीक एक साल नौ दिन बाद सिनवार को मारकर अपना बदला पूरा किया है।

(ड्रोन फुटेज में कैद याह्या सिनवार)

डीएनए जांच से हुई मौत की पुष्टि

बुधवार को राफा में इजरायली सेना ने तीन आतंकियों को ढेर किया। मगर सेना को यह नहीं पता था कि इनमें से एक इजरायल का सबसे बड़ा दुश्मन भी है। इजरायल की सेना गुरुवार को घटनास्थल पहुंची। निरीक्षण के दौरान जवानों को पता चला कि इन तीन में से एक आतंकी याह्या सिनवार है। इसके बाद जवानों ने सिनवार की अंगुली काटी और डीएनए जांच को भेजा। जांच रिपोर्ट में सिनवार के मारे जाने की पुष्टि हुई। इसके बाद उसका शव इजरायल लाया गया।

सिनवार के अंगरक्षक भी ढेर

सिनवार और उसके दो आतंकी साथियों को इजरायल की 828वीं बिसलामच ब्रिगेड ने ढेर किया है। इजरायल सेना के मुताबिक सबसे पहले तीन आतंकियों को देखा गया। तुरंत उन पर फायरिंग की गई। घायल होने के बाद दो आतंकी एक इमारत में घुसे। वहीं, सिनवार दूसरी इमारत में घुस गया। इसके बाद इजरायली सेना ने टैंक से इमारत पर गोलीबारी की। मारे गए दो अन्य आतंकी सिनवार के अंगरक्षक थे।

धूल से लथपथ... हाथ लहूलुहान

इजरायल की पैदल टुकड़ी इमारत की तरफ बढ़ने लगी तो उस पर दो ग्रेनेड फेंके गए। हालांकि, इनमें से एक ही फटा। इसके बाद सैनिकों ने अपने कदम पीछे खींचे और ड्रोन को तलाशी के लिए इमारत के अंदर भेजा। यहां एक व्यक्ति सोफा पर बैठा था। उसका हाथ लहूलुहान था। धूल से लथपथ था। मगर उसने कपड़े से अपना चेहरा ढक रखा था। जब ड्रोन नजदीक पहुंचा तो उसने ड्रोन पर एक डंडे से हमला किया। इसके बाद इजरायली सेना ने टैंक से एक गोला दागा और कुर्सी पर बैठे व्यक्ति की कहानी खत्म हो गई। यह व्यक्ति कोई और नहीं बल्कि याह्या सिनवार था।

(याह्या सिनवार का शव ले जाती इजरायली सेना)

यह भी पढ़ें: याह्या सिनवार की मौत पर भड़का हिजबुल्लाह, इजरायल को दी बड़ी धमकी; नेतन्याहू बोले- हमारा काम अभी पूरा नहीं हुआ

यह भी पढ़ें: कल समाप्त हो जाएगा युद्ध! बेंजामिन नेतन्याहू ने किया बड़ा एलान, मगर हमास के सामने रखी नई शर्त