Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Earthquake in Turkey: तुर्किये में फिर आया भूकंप, जानें इस बार कितनी रही तीव्रता

lEarthquake in Turkey तुर्किये में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए। इस बार रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.7 मापी गई। पिछली बार 6 फरवरी को आए भूकंप ने भीषण तबाही मचाई थी। करीब 33 हजार लोगों की मौत हो गई।

By AgencyEdited By: Achyut KumarUpdated: Mon, 13 Feb 2023 03:12 AM (IST)
Hero Image
Earthquake in Turkey: तुर्किये में 4.7 तीव्रता का आया भूकंप

अंकारा,  एएनआई। : यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) के अनुसार, रविवार को तुर्किये के दक्षिणी शहर कहारनमारस में 4.7 तीव्रता का भूकंप आया, जो पहले 7.8 तीव्रता के भूकंप का केंद्र था। पिछले सोमवार को आए भूकंप में हजारों लोगों की मौत हो गई।  

रविवार रात आया भूकंप

यूएसजीएस के मुताबिक, "कहरामनमरास शहर से 24 किलोमीटर दक्षिण में रविवार को आए भूकंप की गहराई जमीन से 15.7 किमी नीचे थी। भूकंप रात को 12 बजकर तीन मिनट पर आया। अधिकारियों ने कहा कि पिछले सोमवार को तुर्की और सीरिया में 7.8 तीव्रता के भूकंप के बाद 33,000 से अधिक लोग मारे गए हैं और हजारों घायल हुए हैं।

यह भी पढ़ें: तुर्किये में घटिया सामग्री लगाने वाले बिल्डर होने लगे गिरफ्तार, 131 बिल्डरों को पकड़ने के लिए वारंट हुए जारी

हटे हवाई अड्डे से परिचालन शुरू

इस बीच, तुर्की के हटे हवाई अड्डे, जो सबसे कठिन प्रांतों में से एक में स्थित है, ने परिचालन फिर से शुरू कर दिया है। तुर्की परिवहन मंत्रालय ने यह जानकारी दी है। तुर्की के परिवहन और अवसंरचना मंत्रालय ने हवाईअड्डे के रनवे की पहले और बाद की छवियों को साझा करते हुए अपने आधिकारिक ट्विटर पेज में कहा, "हमने हटे हवाई अड्डे के रनवे पर क्षति की मरम्मत की। हमारा हवाईअड्डा आज से काम करना शुरू कर दिया है।"

लूटपाट और चोरी की घटनाओं में इजाफा

अंताक्या में, अन्य शहरों से आए निवासियों और सहायता कर्मियों ने बिगड़ती सुरक्षा स्थितियों का हवाला दिया है, जिसमें बड़े पैमाने पर व्यवसायों और ढह गए घरों को लूटा जा रहा है। कुछ लोग, जो भूकंप से बेघर हो गए थे और अब अपनी कारों या टेंटों में सो रहे हैं, ने कहा है कि सोना सहित उनका कीमती सामान चोरी हो गया है।

लूटेरों से सख्ती से निपटेगी सरकार

राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने कहा है कि सरकार लूटेरों से सख्ती से निपटेगी, यह देखते हुए कि आपातकाल की स्थिति घोषित की गई थी। राष्ट्रपति के एक डिक्री के तहत, लुटेरों के लिए हिरासत की अवधि एक से बढ़ाकर चार दिन कर दी गई है। न्याय मंत्री बेकिर बोजदाग ने रविवार को कहा कि 57 लोगों को लूटपाट के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

150 घंटे बाद बच्चे को बचाया गया

तुर्की और सीरिया में आए विनाशकारी 7.8 तीव्रता के भूकंप के कुछ दिनों बाद अभी भी राहत और बचाव कार्य जारी है। मलबे के नीचे 147 घंटों के बाद एक 10 वर्षीय लड़की को बचाया गया। तुर्की के स्वास्थ्य मंत्री फहार्टिन कोका ने कहा कि क्षेत्र में भूकंप आने के 150 घंटे बाद हटे प्रांत में मलबे से एक बच्चे को बचाया गया। 

ये भी पढ़ें:

E20 पेट्रोल के कई हैं फायदे, जानिए कैसी रहेगी आपकी गाड़ी की सेहत

Fact Check: फ्लोरिडा में ढही इमारत का वीडियो तुर्किये भूकंप का बताकर किया जा रहा वायरल