Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas War: 'हजारों का जीवन खतरे में', युद्धविराम की कोशिश के बीच गाजा सिटी में भीषण लड़ाई

गाजा सिटी के भीतर इजरायली सेना और हमास के लड़ाकों के बीच भीषण लड़ाई छिड़ी हुई है। अमेरिका और अन्य संबद्ध देशों की अस्थायी युद्धविराम की कोशिशों के बीच इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने साफ कर दिया है कि बंधकों की रिहाई की शर्त पर ही गाजा पट्टी में युद्ध रोका जाएगा। कतर और मिस्र की अगुआई में गाजा पट्टी में अस्थायी युद्धविराम की कोशिश हो रही हैं।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Thu, 09 Nov 2023 10:08 PM (IST)
Hero Image
गाजा पट्टी का सबसे बड़ा शहर गाजा (फोटो: एपी)

एपी, खान यूनिस। गाजा पट्टी के सबसे बड़े शहर गाजा सिटी के भीतर इजरायली सेना और हमास के लड़ाकों के बीच भीषण लड़ाई छिड़ी हुई है। घनी आबादी वाले जिस इलाके में हो रही है वहां से अल-शिफा अस्पताल नजदीक है। गाजा के इस सबसे बड़े अस्पताल के नीचे ही हमास का मुख्य नियंत्रण केंद्र होने का दावा इजरायली सेना ने किया है। इस अस्पताल में दसियों हजार आमजनों ने भी शरण ले रखी है।

कब रुकेगा इजरायल-हमास के बीच चल रहा युद्ध?

अमेरिका और अन्य संबद्ध देशों की अस्थायी युद्धविराम की कोशिशों के बीच इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने साफ कर दिया है कि बंधकों की रिहाई की शर्त पर ही गाजा पट्टी में युद्ध रोका जाएगा। गाजा में हमास और अन्य संगठनों के पास लगभग 240 इजरायली व विदेशी नागरिक सात अक्टूबर से बंधक बने हुए हैं।

कतर और मिस्र की अगुआई में गाजा पट्टी में अस्थायी युद्धविराम की कोशिश हो रही हैं, बदले में फिलहाल 15 बंधकों को रिहाई के लिए हमास तैयार होता दिख रहा है। इन कोशिशों को अमेरिका का समर्थन प्राप्त है, लेकिन इतने कम बंधकों की रिहाई के बदले हमले रोकने के लिए इजरायल तैयार नहीं दिख रहा है।

इस बीच, फ्रांस की राजधानी पेरिस में फलस्तीनियों की सहायता के लिए बैठक हो रही है। इस बैठक में फलस्तीनी इलाकों में लगभग डेढ़ अरब डॉलर की सहायता देने पर विचार हो रहा है। यह सहायता खाद्य सामग्री, पानी, दवा और ईंधन के रूप में होगी।

यह भी पढ़ें: Gaza के घरों मे अब इंसान नहीं, हथियारों का बसेरा; जिंदगी की जंग जीतने के लिए उत्तरी गाजा से पैदल भाग रहे हजारों फलस्तीनी

अल-शिफा अस्पताल के स्टाफ ने क्या कुछ कहा?

गाजा सिटी के जिस अल-शिफा अस्पताल के नजदीक भीषण लड़ाई हो रही है उसका स्टाफ अस्पताल में या उसके नीचे हमास की गतिविधियां चलने से स्पष्ट इनकार करता है। स्टाफ का कहना है कि अस्पताल पर हमले के लिए इजरायली सेना बहाना तैयार कर रही है, उसी के चलते यह दुष्प्रचार किया जा रहा है।

अस्पताल के निदेशक अबू सेलमिया के अनुसार, लड़ाई के चलते बड़ी संख्या में लोग घायल हो रहे हैं, अस्पताल में उनका इलाज किया जा रहा है। गाजा सिटी में छिड़ी लड़ाई के बीच वहां से बड़ी संख्या में आमजन भी निकल रहे हैं। बीते तीन दिनों में वहां से लगभग 50,000 लोग निकलकर गाजा पट्टी के दक्षिणी भाग में जा चुके हैं।

गाजा पट्टी में दो हफ्तों में 665 ट्रक राहत सामग्री पहुंच चुकी है। इसके बावजूद कई इलाकों में खाद्य सामग्री और पानी की किल्लत है। यह स्थिति इजरायली हमलों के बीच राहत सामग्री का वितरण न हो पाने के कारण है। अंतरराष्ट्रीय समुदाय राहत सामग्री की पर्याप्त मात्रा में आपूर्ति और वितरण के लिए ही गाजा में युद्ध रुकवाना चाहता है, जबकि इजरायल का कहना है कि वहां पर अब खाना-पानी की कोई कमी नहीं है। गाजा में डीजल-पेट्रोल की आपूर्ति के लिए इजरायल हर्गिज तैयार नहीं है क्योंकि उससे हमास को ताकत मिल सकती है।

यह भी पढ़ें: इजराइल पर हमास के हमले का 47 मिनट का वीडियो दिखाएंगी Gal Gadot, स्पेशल स्क्रीनिंग की तैयारी?

वेस्ट बैंक में आठ फलस्तीनियों की मौत

वेस्ट बैंक के जेनिन शहर में स्थित शरणार्थी शिविर में इजरायली सुरक्षा बलों की छापेमारी के दौरान टकराव हो जाने से गुरुवार को आठ फलस्तीनियों की मौत हो गई और 14 घायल हो गए।

इजरायली सेना ने कहा है कि यह छापेमारी हमास आतंकियों की तलाश में की गई थी, लेकिन उसी दौरान वहां रहने वाले फलस्तीनी उग्र हो गए और उन्होंने सुरक्षा बलों पर हमला कर दिया, जवाबी कार्रवाई में लोगों की मौत हुई है। सात अक्टूबर के बाद से वेस्ट बैंक में इजरायली सुरक्षा बलों की कार्रवाई में 173 फलस्तीनियों की मौत हो चुकी है।