Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'इजरायली सेना ने हमास के राजनीतिक ब्यूरो प्रमुख के आवास पर किया हमला...', IDF ने बताया आतंकी हमलों के लिए हो रहा था घर का इस्तेमाल

इजरायल और हमास के बीच युद्ध लगातार गहराता जा रहा है।एक महीने से ऊपर हो चुके इस युद्ध में अब इजरायल अब जमीनी स्तर पर गाजा में घुस के हमास के आतंकियों का खात्मा कर रहा है। अस्पतालों में घुस-घुस कर इजरायल की सेना हमास आतंकियों को ढेर कर रही है।इस बीच IDF ने कहा है कि उन्होंने हमास के राजनीतिक ब्यूरो प्रमुख इस्माइल हानियेह के घर पर हमला किया।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Thu, 16 Nov 2023 02:47 PM (IST)
Hero Image
इजरायल रक्षा बलों द्वारा एक्स पर पोस्ट किए गए वीडियो का स्क्रीनशॉट (छवि क्रेडिट: एक्स/@इज़राइलएयरफोर्स)

एएनआई, तेल अवीव। इजरायल ने ठान लिया है कि जब तक वह हमास के आतंकियों को जड़ से खत्म नहीं कर देता तब तक वह रुकेगा नहीं। कुछ यही हाल देखने को भी मिल रहा है। इजरायल की सेना गाजा में घुसकर जमीनी स्तर पर हमास के आतंकियों को मौत के घाट उतार रही है। इजरायली सेना गाजा में घुसकर हमास आतंकियों के लिए छापेमारी कर रही है। 

इस बीच इजरायल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने कहा है कि आईडीएफ लड़ाकू विमानों ने गाजा पट्टी में हमास के राजनीतिक ब्यूरो प्रमुख इस्माइल हानियेह के घर पर हमला किया। आईडीएफ ने कहा कि इस घर का इस्तेमाल इजरायल के खिलाफ आतंकवादी हमलों को निर्देशित करने के लिए आतंकवादी बुनियादी ढांचे और हमास के वरिष्ठ नेताओं के लिए बैठक स्थल के रूप में किया गया था।

द टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के अनुसार, हमास के राजनीतिक ब्यूरो के प्रमुख इस्माइल हानियेह कतर में रहते हैं, लेकिन उनका पारिवारिक घर गाजा पट्टी में है।

हमास के राजनीतिक ब्यूरो के प्रमुख के आवास पर हमला

सोशल मीडिया एक्स पर आईडीएफ ने पोस्ट कर कहा, "आईडीएफ लड़ाकू विमानों ने हमास के राजनीतिक ब्यूरो के प्रमुख इस्माइल हनीयेह के आवास पर हमला किया। आवास का उपयोग आतंकवादी बुनियादी ढांचे और हमास के वरिष्ठ नेताओं के लिए इजरायल के खिलाफ आतंकवादी हमलों को निर्देशित करने के लिए एक बैठक के रूप में किया गया था।"

— Israel Defense Forces (@IDF) November 16, 2023

अल शिफा अस्पताल के अंदर सर्च ऑपरेशन चला रहे IDF

इससे पहले इजरायल रक्षा बलों ने गाजा के अल शिफा अस्पताल के अंदर हथियार दिखाते हुए एक वीडियो साझा किया था। एक्स पर पोस्ट किए गए वीडियो में इजरायल रक्षा बल (आईडीएफ) के लेफ्टिनेंट कर्नल जोनाथन कॉनरिकस ने अल-शिफा अस्पताल की एमआरआई इमारत का दौरा किया।

वीडियो में उन्होंने कहा, "हम शिफा अस्पताल के एमआरआई केंद्र के अंदर हैं। इजरायली सैनिकों ने कुछ घंटे पहले यहां घुसपैठ की थी और हमने क्षेत्र को खाली कर दिया है और यह सुनिश्चित किया है कि यह सुरक्षित है। हमास अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन करके अपने सैन्य अभियानों में व्यवस्थित रूप से अस्पतालों का उपयोग करता है।

यह भी पढ़ें- Israel-Hamas War: गाजा में अब बुलडोजर चलाने की तैयारी में इजरायली सेना, अस्पताल के बाहर हुई तैनाती

यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: इजराइल ने गाजा के सबसे बड़े अस्पताल में मारा छापा, मरीजों के बीच हमास आतंकियों को तलाशती रही सेना