Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War Live Updates: युद्ध के बीच इजरायल पहुंचे फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, तेल अवीव में PM नेतन्याहू से करेंगे मुलाकात

President Emmanuel Macron arrives in Israel इजरायल और हमास युद्ध का आज 18वां दिन है। 18 दिनों से चल रहे इस विनाशकारी युद्ध के बीच फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों मंगलवार को तेल अवीव पहुंचे। वह इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन से आज मुलाकात करने वाले हैं।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Tue, 24 Oct 2023 11:01 AM (IST)
Hero Image
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों पहुंचे तेल अवीव (फोटो- रायटर्स)

रायटर्स, तेल अवीव। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों मंगलवार को तेल अवीव पहुंचे। वह इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन से मुलाकात करने वाले हैं। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, प्रधानमंत्री के अलावा राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों इजरायल के राष्ट्रपति इसाक हर्ज़ोग और मध्यमार्गी विपक्षी नेताओं बेनी गैंट्ज़ और यायर लापिड से मिलने के लिए तैयार हैं।

(Video source: Reuters) pic.twitter.com/GNlPer38CX— ANI (@ANI) October 24, 2023

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की यह यात्रा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ और इतालवी प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी की यात्रा के कुछ दिनों बाद हो रही है।

इस युद्ध में इजरायल के 1400 लोगों की हुई मौत 

राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की यह यात्रा युद्ध शुरू होने के दो सप्ताह से अधिक समय बाद हो रही है जब हमास के आतंकवादियों ने गाजा पट्टी से इजरायल में हमला किया और कम से कम 1,400 लोगों की इस हमले में जान चली गई। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 7 अक्टूबर को 30 फ्रांसीसी नागरिकों की हत्या कर दी गई और सात अभी भी लापता हैं।

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इजरायल से की अपील 

वहीं, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इजरायल के आत्मरक्षा के अधिकार के समर्थन को एकबार फिर दोहराया है। सोमवार को अपने एक संबोधन में ओबामा ने फिरसे अपने समर्थन को दोहराते हुए इजरायल से इस जंग में थोड़ी संयम बरतने की अपील की है।

यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: 'गाजा में इजरायल की सैन्य कार्रवाई का हो सकता है उलटा असर', प्रधानमंत्री नेतन्याहू को ओबामा ने दी चेतावनी

यह भी पढ़ें- Israel Hamas war: दूर से तमाशा देखने को क्यों मजबूर है ईरान, जंग में सीधा शामिल न होने के ये हैं बड़े कारण