Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Iran Gas Leak News: ईरान में एक और बड़ा हादसा, गैस लीक होने से दो की मौत और 10 घायल; क्या इजरायल की कोई साजिश?

ईरान से बड़े हादसे की खबर सामने आई है। बताया जा रहा है गैस लीक होने के कारण ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड केंद्र में दो लोगों की मौत हो गई और 10 अन्य घायल हो गए। बताया जा रहा है ये लीक इस्फहान प्रांत में गार्ड की एक वर्कशॉप में हुआ और घायल लोगों को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया है।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Thu, 29 Aug 2024 06:20 PM (IST)
Hero Image
ईरान में गैस लीक से दो की मौत ([photo-jagran)

एपी, दुबई। ईरान से बड़े हादसे की खबर सामने आई है। बताया जा रहा है गैस लीक होने के कारण ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड केंद्र में दो लोगों की मौत हो गई और 10 अन्य घायल हो गए। बताया जा रहा है ये लीक इस्फहान प्रांत में गार्ड की एक वर्कशॉप में हुआ और घायल लोगों को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इस्फहान प्रांतीय गार्ड ने मृतकों की पहचान कैप्टन मोजतबा नाजारी और लेफ्टिनेंट कर्नल मोख्तार मोरशेदी के रूप में की है। गार्ड के बयान में यह नहीं बताया गया कि क्या दोनों वरिष्ठ अधिकारियों की मौत गैस से दम घुटने से हुई या गैस रिसाव के कारण विस्फोट हुआ। इसमें यह नहीं बताया गया कि लोग कैसे घायल हुए या कोई अन्य डिटेल नहीं दिया गया है।

2011 में भी हुआ था बड़ा हादसा

हाल के सालों में रिवोल्यूशनरी गार्ड सुविधाओं पर कई घातक विस्फोट हुए हैं। सबसे खतरनाक घटना 2011 में हुई, जब तेहरान के पास एक मिसाइल बेस पर विस्फोट में कमांडर हसन तेहरानी मोघदाम सहित 17 लोग मारे गए, जिन्होंने अर्धसैनिक बल के मिसाइल कार्यक्रम का नेतृत्व किया था।

क्या इजरायल ने किया हमला?

शुरुआत में, अधिकारियों ने विस्फोट को एक दुर्घटना बताया, हालांकि बाद में एक पूर्व कैदी ने कहा कि वहां मौजूद गार्ड को संदेह है कि क्या ये हमला इजरायल की तरफ से किया गया है। इस सिलसिले में उन्होंने उनसे पूछताछ की है। हमास के टॉप राजनीतिक नेता इस्माइल हानिया की 31 जुलाई को ईरानी राजधानी में हत्या के बाद से इरान और इजरायल में तनाव बना हुआ है।

हनियाह की मौत से इजरायल और ईरान में बवाल

ईरान ने हनियाह की हत्या का आरोप इजरायल पर लगाया, लेकिन इजरायल ने इसकी जिम्मेदारी नहीं ली। ईरानी टॉप अधिकारियों ने हानिया की मौत के लिए इजराइल के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करने की कसम खाई।

बता दें कि इजरायली अधिकारी शायद ही कभी देश की गुप्त सैन्य इकाइयों या इसकी मोसाद खुफिया एजेंसी की तरफ से किए गए अभियानों को स्वीकार करते हैं। हालांकि, इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू लंबे समय से ईरान को अपने देश के लिए सबसे बड़ा खतरा मानते रहे हैं।