Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gaza Children Death: गाजा में 17 हजार बच्चे अनाथ, सैकड़ों मां-बाप निसंतान; इजरायल हमास युद्ध जारी

गाजा में इजरायली हमलों में हजारों बच्चे अनाथ हो गए हैं। बच्चे इतने छोटे हैं कि उन्हें अपने मां-बाप का चेहरा याद नहीं है। इसके अलावा ऐसे भी मां-बाप हैं जिनके आंगन से बच्चे का साया हमेशा-हमेशा के लिए उठ गया है इस विभिषिका के बाद भी इजरायल-हमास के बीच जंग जारी है। मगर इन सबके बीच यह युद्ध कब थमेगा ये किसी को नहीं मालूम।

By Agency Edited By: Abhinav Atrey Updated: Wed, 14 Aug 2024 01:19 PM (IST)
Hero Image
संयुक्त राष्ट्र ने फरवरी में अनुमान लगाया था कि गाजा में लगभग 17,000 बच्चे अब अनाथ हैं।

एपी, गाजा। Gaza Children Killed पिछले दस महीनों से चल रहे हमास और इजरायली युद्ध की त्रासदी में हजारों लोगों से जान गंवाई है और लाखों लोगों के घायल होने के साथ ही विस्थापित हुए हैं। फलस्तीन में मरने वालों की संख्या 40 हजार के करीब पहुंच गई है।

जंग में जान गंवाने वालों और घायलों के आंकड़े एक तरफ हैं तो दूसरी तरफ बिलखते छोटे बच्चे हैं जो अपने मां-बाप से बिछड़ गए हैं। हमास के साथ युद्ध के 10 महीने से ज्यादा समय बीत जाने के बाद, इजरायल की तरफ से लगातार हो रही बमबारी ने बड़े-बड़े परिवारों को खत्म कर दिया है। इसमें माता-पिता को बच्चों से दूर और बच्चों को माता-पिता या भाई-बहनों से दूर कर दिया है।

मां-बाप की मौत, तीन महीने का अबू हया जिंदा

ऐसे ही युद्ध में बच गए रीम अबू हया नाम का एक तीन महीने का बच्चा है। सोमवार देर रात गाजा पट्टी में इजरायली हवाई हमले में रीम बच गया है, लेकिन उसका पूरा परिवार मौत की नींद सो चुका है। एक दूसरे हमले में मोहम्मद अबुएल कोमासन ने हमले में अपनी पत्नी और चार दिन के अपने जुड़वां बच्चों को खो दिया।

बच्चों को अपने याद नहीं

हमलों में जो बच्चे बच गए हैं उनमें से कुछ इतने छोटे हैं कि उन्हें अपने खोए हुए लोगों की याद तक नहीं है। सोमवार देर रात इजरायली हमले में खान यूनिस के पास एक घर नष्ट हो गया, जिसमें 10 लोग मारे गए। छोटे से अबू हया के माता-पिता और पांच भाई-बहन की मौत हो गई। इसके साथ ही तीन अन्य बच्चों के माता-पिता की मौत हो गई। हमले में चार बच्चे घायल हो गए।

'अबू हया को अपनी मां के दूध की आदत है'

हमले में बचे अबू हया की चाची ने कहा, "सुबह से ही हम अबू को दूध पिलाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन वह नहीं पी रहा है क्योंकि उसे अपनी मां के दूध की आदत है।"

युद्ध कब थमेगा ये किसी को नहीं मालूम

गाजा में किसी एक बच्चे अबू हया की ये कहानी नहीं है बल्कि अबू हया जैसे हजारों बच्चे बिना मां-बाप के अनाथ हो गए हैं, मां-बाप बिना संतानों के हो गए हैं। मगर इसके बीच गाजा और इजरायल के बीच चल रहा युद्ध कब थमेगा ये किसी को नहीं मालूम।

17,000 बच्चे अब अनाथ हैं

संयुक्त राष्ट्र ने इस साल फरवरी में एक अनुमान लगाया था कि गाजा में लगभग 17,000 बच्चे अब अनाथ हैं। तब से ही यह संख्या लगातार बढ़ रही है।

ये भी पढ़ें: हजारों समर्थकों के साथ Al-Aqsa मस्जिद में दाखिल हुए इजरायली दक्षिणपंथी नेता, क्यों भड़के US और यूरोपीय देश?