Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ismail Haniyeh: दोहा में दफनाया गया हमास प्रमुख इस्माइल हानिया, पहली बार कतर में उठी बदला लेने की मांग

Ismail Haniyeh हमास के प्रमुख इस्माइल हानिया को शुक्रवार को दफना दिया गया है। कई देशों के प्रतिनिधि अंतिम संस्कार में पहुंचे। उधर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन का कहना है कि इस्माइल हानिया की हत्या से युद्धविराम की कोशिशों को झटका लगा है। बता दें कि बुधवार को ईरान की राजधानी तेहरान में इस्माइल हानिया की हत्या कर दी गई थी।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Fri, 02 Aug 2024 10:50 PM (IST)
Hero Image
Ismail Haniyeh: कतर की राजधानी दोहा में दफनाया गया इस्माइल हानिया।

रॉयटर्स, दोहा। हमास प्रमुख रहे इस्माइल हानिया को शुक्रवार को कतर की राजधानी दोहा में दफना दिया गया। उससे पहले दोहा की सबसे बड़ी इमाम मुहम्मद इब्न अब्दुल अल-वहाब मस्जिद में जनाजे की नमाज पढ़ी गई। हजारों लोगों ने वहां पर एकत्रित होकर इजरायल के खिलाफ नारेबाजी की और उससे बदला लेने की इच्छा जताई।

यह भी पढ़ें: दो महीने तक मौत ने किया इंतजार, कमरे में घुसते हुआ धमाका, हमास चीफ की मौत की इनसाइड स्टोरी

इजरायल पर हत्या का शक

बुधवार तड़के तेहरान में हानिया की हत्या के मामले में इजरायल ने अभी तक जिम्मेदारी नहीं ली है लेकिन शक उसी पर किया जा रहा है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि हानिया के मारे जाने से गाजा में युद्धविराम की कोशिशों को आघात लगा है।

इन देशों के प्रतिनिधि अंतिम संस्कार में पहुंचे

हानिया के अंतिम संस्कार में कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमाद अल-थानी और तुर्किये, लेबनान, यमन, पाकिस्तान, मलेशिया इंडोनेशिया के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। कड़ी सुरक्षा में हानिया के परिवार के लोग और खालेद मेशाल सहित हमास के पोलिट ब्यूरो के सदस्य भी अंतिम संस्कार में शामिल हुए।

पश्चिम एशिया में फैल सकता है युद्ध

हानिया और साथ मरे उनके अंगरक्षक के शव वाले ताबूत फलस्तीन के झंडे में लपेटे गए थे। अंतिम यात्रा पर उन्हें दोहा के लुसैल कब्रिस्तान लाया गया जहां दोनों के शव दफनाए गए। हानिया की मौत के बाद जो माहौल बन गया है उसमें गाजा युद्ध के पश्चिम एशिया में फैलने की आशंका बढ़ गई है।

बदला लेने की उठी मांग

ईरान और लेबनान के बाद अब कतर से भी इजरायल से बदला लेने की मांग उठी है। यमन के हाउती विद्रोही पहले से ही इजरायल पर हमलावर हैं। हमास के वरिष्ठ नेता सामी अबू जुहरी ने कहा है कि इस्माइल हानिया के खून ने सारे समीकरणों को बदल दिया है और अवैध कब्जेदार इजरायल का अंत अब करीब है।

अल-हया का दावा- मिसाइल हमले में मारा

हमास के एक अन्य नेता खलील अल-हया ने कहा है कि तेहरान में मिसाइल हमले में हानिया को उसी तरह से मारा गया जैसे कि हाल महीनों में हमास, हिजबुल्ला और ईरान के खास लोगों को मारा गया।

यह भी पढ़ें: तुर्की ने इंस्टाग्राम पर लगाया प्रतिबंध, मेटा ने हमास प्रमुख हानिया की हत्या पर शोक संदेशों को किया था ब्लॉक