Move to Jagran APP

'हाथ में तकिया, साथ में बीवी और बच्चे...' 7 अक्टूबर की रात सुरंग में छिप गया था सिनवार; IDF ने जारी किया VIDEO

Yahya Sinwar आईडीएफ ने याह्मा सिनवार का एक फुटेज जारी किया है। फुटेज 7 अक्टूबर 2023 का बताया जा रहा है। फुटेज में हानिया अपने परिवार के साथ सुरंग से निकलता दिखाई दे रहा है। उस रात को ही हमास ने इजरायल पर हमला किया था। आईडीएफ का दावा है कि 7 अक्टूबर की रात सिनवर इसी सुरंग में छिपा हुआ था।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Updated: Sun, 20 Oct 2024 12:54 PM (IST)
Hero Image
Yahya Sinwar Video: 7 अक्टूबर की रात परिवार के साथ सुरंग में छिपा था याह्मा सिनवार।(फोटो सोर्स: रॉयटर्स)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Israel Hamas War। इजरायली सेना ने हमास चीफ याह्मा सिनवार (Yahya Sinwar) को मौत के घाट उतार दिया है। इजरायल की सेना ने 16 अक्टूबर को राफा में याह्या सिनवार को ढेर कर दिया।

इजरायल का दावा है कि पिछले साल 7 अक्टूबर को हमास के आतंकियों द्वारा इजरायल पर हुए हमले का मास्टरमाइंड सिनवर ही था।  इसी बीच आईडीएफ ने अपने आधिकारिक एक्स  हैंडल से सिनवार का फुटेज जारी किया है।

सुरंग में बच्चे और बीवी के साथ दिख रहा सिनवार

फुटेज में हानिया अपने परिवार के साथ सुरंग से निकलता दिखाई दे रहा है। फुटेज 7 अक्टूबर 2023 का बताया जा रहा है। उस रात को ही हमास ने इजरायल पर हमला किया था। आईडीएफ का दावा है कि 7 अक्टूबर की रात सिनवर इसी सुरंग में छिपा हुआ था। फुटेज में सिनवार की पत्नी, बच्चे दिख रहे हैं। सिनवार सुरंग में तकिए, गद्दे और टेलीविजन सेट लेकर जाते हुए दिख रहा है।

सिनवार ने सुरंग में जुटाए थे जरूरी सामान

आईडीएफ प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा कि सुरंग खान यूनिस में परिवार के घर के नीचे स्थित थी। 7 अक्तूबर से पहले सिनवार अपने परिवार को सुरक्षित रखने की प्लानिंग बना रहा था। 7 अक्तूबर की रात से पहले सिनवार अपने परिवार के साथ सुरंग में जाकर छिप गया था। लंबे समय तक रहने के लिए सिनवार ने कुछ जरूरी सामान में सुरंग में इंतजाम कर रखा था।

आईडीएफ ने कहा कि इजरायल पर हुए नरसंहार से पहले सिनवार को सिर्फ अपने परिवार की फिक्र थी। वहीं, उसने इजरायल में बच्चे, बुजुर्ग,महिलाओं की हत्या और बर्बरता करने के लिए आतंकी भेजे थे। 

सिनवार की मौत से हम ज्यादा ताकतवर बनेंगे: हमास  

हमास ने याह्मा सिनवार की मौत को शहादत करार दिया है। सिनवार की मौत के बाद खलील अल-हय्या को हमास का प्रमुख बनाया गया है। सिनवार की मौत के बाद उसने कहा कि सिनवार की मौत से "हमें और ताकत मिलेगी।"

खलील अल- हय्या टीवी पर दिए बयान में यह कहा कि 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमले के दौरान पकड़े गए इजरायली कैदियों को तब तक नहीं छोड़ा जाएगा जब तक "गाजा पर हमले" नहीं रुक जाते और इजरायली सेनाएं गाजा से बाहर नहीं चली जातीं।

यह भी पढ़ें: 'हमास जिंदा है और हमेशा जिंदा रहेगा', सिनावर की मौत पर आग बबूला हुआ ईरान; इजरायल को दी धमकी