Move to Jagran APP

'इजरायल के नागरिकों को नहीं छोड़ेंगे', हमास ने की सिनवार के मारे जाने की पुष्टि, नेतन्याहू को दिया जवाब

Yahya Sinwar Death याह्या सिनवार की मौत के 24 घंटे बाद अब हमास की इस पर पहली प्रतिक्रिया आई है जिसमें समूह ने अपनी ओर से सिनवार के मारे जाने की पुष्टि कर दी है। हमास के शीर्ष राजनीतिक नेता खलील अल-हय्या ने कहा कि वह इजरायल पर हमले में पकड़े गए बंधकों को तब तक रिहा नहीं करेगा जब तक कि गाजा में संघर्ष विराम नहीं हो जाता।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Fri, 18 Oct 2024 06:46 PM (IST)
Hero Image
इजरायल ने गुरुवार को याह्या सिनवार के मारे जाने की घोषणा की थी। (File Image: Reuters)

एपी, यरूशलम। हमास ने भी उसके प्रमुख याह्या सिनवार की मौत की पुष्टि कर दी है। हमास के एक शीर्ष राजनीतिक नेता खलील अल-हय्या ने शुक्रवार को समूह के नेता याह्या सिनवार की मौत की पुष्टि की।

अल-हय्या ने एक टेलीविजन बयान में फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह के रुख को दोहराया कि वह 7 अक्टूबर, 2023 को इजरायल पर हमले में पकड़े गए बंधकों को तब तक रिहा नहीं करेगा, जब तक कि गाजा में साल भर से चल रहे युद्ध में संघर्ष विराम नहीं हो जाता। उसने कहा, 'गाजा पर आक्रमण के अंत और गाजा से वापसी से पहले वे कैदी आपके पास वापस नहीं आएंगे।'

(Yahya Sinwar File Photo: Reuters)

हिजबुल्लाह ने दी धमकी

वहीं, हमास नेता याह्या सिनवार की मौत के बाद हिजबुल्लाह ने नई धमकी दी है। शुक्रवार को हिजबुल्लाह ने कहा कि वह इजरायल के खिलाफ जंग के नए और उग्र चरण की ओर बढ़ रहा है। इस बीच ईरान ने कहा है कि याह्या सिनवार की मौत के बाद प्रतिरोध की भावना प्रबल होगी।

इधर, सिनवार के मारे जाने पर इजरायल ने बड़ा एलान करते हुए कहा है कि वह जंग रोकने के लिए तैयार है, लेकिन इसके लिए हमास को इजरायल के बंधकों को वापस करना होगा। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गाजा के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि अगर हमास इजरायली बंधकों को वापस करने और हथियार डालने पर राजी हो जाता है तो कल युद्ध समाप्त हो जाएगा।

नेतन्याहू का बड़ा एलान

अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट पर एक वीडियो संदेश में नेतन्याहू ने कहा कि याह्या सिनवार मर चुका है। राफा में इजरायल के बहादुर सैनिकों ने उसे मार गिराया है। हालांकि यह गाजा में युद्ध का अंत नही हैं, मगर यह शुरुआत जरूर है। गाजा के लोगों के लिए मेरा सीधा संदेश है कि युद्ध कल समाप्त हो सकता है, लेकिन यह तब ही समाप्त होगा जब हमास अपने हथियार डाले। इजरायली बंधकों को वापस करे।

नेतन्याहू ने कहा कि हमास ने गाजा में 101 लोगों को बंधक बना रखा है। इनमें इजरायल समेत 23 देशों के नागरिक शामिल हैं। इजरायल इन सभी को वापस लाने को प्रतिबद्ध है। उन्होंने यह भी कहा कि बंधकों को वापस लौटाने वालों की सुरक्षा की गारंटी इजरायल लेता है। नेतन्याहू ने बंधकों को पकड़ने वालों को भी चेतावनी जारी की है। उन्होंने कहा कि इजरायल लगातार उनका पीछा कर रहा है। बंधकों को नुकसान पहुंचाने वालों को इजरायल जरूर खोज निकालेगा।

खत्म हो जाएगा आतंक का राज: नेतन्याहू

इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि नसरल्लाह चला गया। मोहसिन मारा गया। हानिया, दीफ और सिनवार ढेर हो चुका है। ईरान ने अपने और सीरिया, लेबनान व यमन के लोगों पर जो आतंक का राज थोपा है, वह खत्म हो जाएगा। उन्होंने कहा कि मध्य पूर्व में शांति और बेहतर भविष्य की चाहत रखने वाले लोगों को एकजुट होना चाहिए।