Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कैसे मारा गया हमास प्रमुख इस्माइल हानिया? पहली बार ईरान ने बताया; कहा- इजरायल से कठोर बदला लेंगे

हमास प्रमुख इस्माइल हानिया की मौत से ईरान और इजरायल के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। अब ईरान ने खुले तौर पर इजरायल को बदला लेने की धमकी दी है। ईरान ने कहा कि उचित समय और स्थान पर कठोर बदला लेंगे। बता दें कि तेहरान के एक गेस्ट हाउस में इस्माइल हानिया की हत्या की गई थी। ईरान ने हत्या का आरोप इजरायल पर लगाया है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Sat, 03 Aug 2024 05:58 PM (IST)
Hero Image
Ismail Haniyeh: हमास प्रमुख की हत्या से ईरान और इजरायल के बीच तनाव।

रॉयटर्स, तेहरान। हमास प्रमुख इस्माइल हानिया की मौत पर अब ईरान ने बड़ा खुलासा किया है। ईरान ने पहली बार बताया है कि कैसे हानिया को मौत के घाट उतारा गया है? अभी तक सूचना यह थी कि बम धमाके में हानिया की हत्या की गई है। मगर अब जानकारी सामने आ रही है कि उसकी हत्या कम दूरी के प्रक्षेपास्त्र से हमला करके की गई है।

यह भी पढ़ें: दोहा में दफनाया गया हमास प्रमुख इस्माइल हानिया, पहली बार कतर में उठी बदला लेने की मांग

ईरान ने कहा- कठोर बदला लेंगे

शनिवार को ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स एक बयान जारी किया। गार्ड्स ने कहा कि हमास नेता इस्माइल हानिया की हत्या तेहरान में एक कम दूरी के प्रक्षेप्य (projectile) से की गई। इसका वारहेड लगभग सात किलोग्राम था। ईरान ने इस हमले का बदला कठोर और उचित समय व स्थान और तरीके से लेने का एलान किया है। ईरान ने इजरायल को दोषी ठहराया है।

अमेरिका पर भी बोला हमला

ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने कहा कि हनिया की हत्या की हत्या साजिश इजरायल ने आपराधिक अमेरिकी सरकार के समर्थन से रचा और अंजाम भी दिया। इजरायल को जवाब जरूर मिलेगा।

पश्चिम एशिया में फैल सकता युद्ध

शुक्रवार को कतर की राजधानी दोहा के लुसैल कब्रिस्तान में इस्माइल हानिया को दफनाया गया है। अंतिम यात्रा में शामिल हजारों लोगों ने इजरायल के खिलाफ नारेबाजी की और बदला लेने की मांग की। हानिया और उसके अंगरक्षक के ताबूत पर फलस्तीन का झंडा लपेटे गया था। हानिया की मौत के बाद आशंका जताई जा रही है कि गाजा युद्ध पश्चिम एशिया में फैल सकता है।

हमास नेताओं ने क्या कहा?

हमास के वरिष्ठ नेता सामी अबू जुहरी का कहना है कि इजरायल का अंत अब करीब है। हमास के एक अन्य नेता खलील अल-हया ने दावा किया है कि तेहरान में मिसाइल हमले में हानिया को मारा गया है। घटना को ठीक वैसे ही अंजाम दिया गया जैसे हाल ही में हमास, हिजबुल्ला और ईरान के खास लोगों को मारा गया।

यह भी पढ़ें: मई में ही इस्माइल हानिया को मारने की थी प्लानिंग, फिर Mossad ने दो महीने का क्यों किया इंतजार? पढ़ें इनसाइड स्टोरी