Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ismail Haniyeh Killed: इजरायल ने लिया 7 अक्टूबर का बदला, तेहरान में मारा गया हमास चीफ

Ismail Haniyeh Killed हमास चीफ इस्माइल हानिया की मौत हो गई है। ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स ने एक बयान में पुष्टि की है कि तेहरान में उनके आवास को निशाना बनाकर हमास प्रमुख इस्माइल हानिया और उनके एक अंगरक्षक की हत्या कर दी गई। हमला बुधवार तड़के किया गया गया था। कुछ दिनों पहले हानिया ने ईरान के सर्वोच्च नेता से मुलाकात की थी।

By Agency Edited By: Piyush Kumar Updated: Wed, 31 Jul 2024 09:16 AM (IST)
Hero Image
हमास चीफ इस्माइल हानिया की मौत हो गई है।

एजेंसी, तेहरान। हमास चीफ इस्माइल हानिया (Ismail Haniyeh) की मौत हो गई है। ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के बाद हमास ने भी उसके मौत की पुष्टि की है। जानकारी के मुताबिक, तेहरान में उनके आवास को निशाना बनाकर हमास प्रमुख इस्माइल हानिया और उसके बॉडीगार्ड की हत्या कर दी गई। हमला बुधवार तड़के किया गया गया था। हमास ने बताया कि एयरस्ट्राइक में दोनों की मौत हुई है। 

इजरायल ने लिया बदला: ईरान का दावा 

बता दें कि मंगलवार को हानिया, ईरान के नए राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुआ थे। उन्होंने ईरान के सर्वोच्च नेता से भी मुलाकात की थी। 

इस्लामवादी गुट ने इस्माइल हानिया (Ismail Haniyeh Assassinated) की मौत पर शोक व्यक्त किया। ईरानी राज्य टेलीविजन पर विश्लेषकों ने इस हत्या के लिए के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया है।

अप्रैल में मारे गए थे हानिया के तीनों बेटे 

इसी साल अप्रैल महीने में इजरायी सुरक्षाबलों ने हानिया के तीन बेटों को मौत के घाट उतार दिया था। गाजा पट्टी में एयरस्ट्राइक के दौरान तीनों की मौत हुई थी। IDF ने दावा किया था कि कि हानिया के तीन बेटे आमिर, हाजेम और मोहम्मद, आतंकी गतिविधियों में शामिल थे।

इजरायल ने लिया बदला 

पिछले साल 7 अक्टूबर की आधी रात को हमास आतंकवादियों ने इजरायल पर हवाई हमले किए थे। इस हमले में करीब 1,200 लोगों की मौत हो गई थी। इस घटना के बाद इजरायल ने हमास के खिलाफ जंग छेड़ रखी है। इजरायली सेना लगातार गाजा में हमास के खिलाफ सैन्य कार्रवाई कर रही है। 

कौन है इस्माइल हानिया?

इस्माइल हानिया का जन्म साल 1962 में गाजा पट्टी के अल-शती शरणार्थी शिविर में हुआ था। वो साल 2006 से लेकर 2007 तक फलस्तीन प्राधिकरण के प्रधानमंत्री के तौर पर काम कर चुका था। साल 2017 में उसे खालिद मेशाल की जगह हमास चीफ बनाया गया था।

मारा जा चुका है हिजबुल्लाह का सैन्य कमांडर

इससे पहले इजरायल ने बेरूत में हिजबुल्ला के ठिकानों पर हमला किया। इजरायली सेना ने मंगलवार को कहा कि गोलन हाइट्स पर किए गए रॉकेट हमले के जिम्मेदार आतंकी कमांडर को निशाना बनाया गया है।

आईडीएफ ने एक बयान में कहा कि सबसे वरिष्ठ हिजबुल्लाह सैन्य कमांडर फुआद शुकर इजरायली हमले में मारा गया। आईडीएफ ने एक बयान में कहा कि सबसे वरिष्ठ हिजबुल्लाह सैन्य कमांडर फुआद शुक्र इजरायली हमले में मारा गया।

यह भी पढ़ें: इजरायल ने 12 मासूमों की मौत का लिया बदला, लेबनान में घुसकर मारा हिजबुल्लाह कमांडर