Move to Jagran APP

इजरायल का खौफ! Hamas का अब नहीं होगा कोई नेता, पढ़ें किसके हाथों में होगी कमान

सिनवार की मौत के बाद हमास का नेतृत्व पांच सदस्य समिति करेगी। समिति के सभी वर्तमान सदस्य कतर में स्थित हैं। एक सूत्र ने जानकारी दी है कि समिति में दोनों फिलिस्तीनी क्षेत्रों और समुदाय के प्रतिनिधि शामिल हैं। गाजा की देखरेख की जिम्मेदारी खलील अल-हय्या पश्चिमी तट की जिम्मेदारी जहीर जबरीन और विदेश में रहने वाले फिलिस्तीनियों की देखभाल के लिए खालिद मेशाल को जिम्मेदारी दी गई है।

By Agency Edited By: Piyush Kumar Updated: Tue, 22 Oct 2024 08:11 AM (IST)
Hero Image
सिनवार की मौत के बाद हमास का कोई एक नेता नहीं होगा।((फोटो सोर्स: जागरण)

एएफपी, यरुशलम। याह्या सिनवार (Yahya Sinwar) के बाद हमास का अगला चीफ कौन होगा? पिछले कई दिनों से दुनिया इस सवाल का जवाब ढूंढने की कोशिश कर रही है।

पिछले साल इजरायल में घुसकर 1200 लोगों को मरवाने वाला हमास का मास्टरमाइंड सिनवार की मौत ने संगठन की कमर तोड़ दी है। इसी बीच हमास ने अब यह तय किया है कि इस संगठन में फिलहाल कोई एक व्यक्ति लीडर (Hamas New Chief) नहीं होगा, बल्कि  एक समिति गठित की गई है, जो हमास की गतिविधियों की देखरेख और अगुआई करेगी।

पांच सदस्य समिति गठित

समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, हमास का नेतृत्व पांच सदस्य समिति करेगी। समिति के सभी वर्तमान सदस्य कतर में स्थित हैं। एक सूत्र ने जानकारी दी है कि समिति में दोनों फिलिस्तीनी क्षेत्रों और समुदाय के प्रतिनिधि शामिल हैं।

इन लोगों को दी गई जिम्मेदारी

गाजा की देखरेख की जिम्मेदारी  खलील अल-हय्या, पश्चिमी तट की जिम्मेदारी जहीर जबरीन और विदेश में रहने वाले फिलिस्तीनियों की देखभाल के लिए खालिद मेशाल को जिम्मेदारी दी गई है। इसके अलावा, समिति में हमास की शूरा सलाहकार परिषद के प्रमुख मोहम्मद दरवेश और राजनीतिक ब्यूरो के सचिव भी शामिल हैं। वहीं, समिति के सदस्य राजनीतिक निर्णय भी ले सकते हैं।

बता दें कि बुधवार को दक्षिणी गाजा में इजरायली सैनिकों ने   याह्या सिनवार को मौत के घाट उतार दिया था। 31 जुलाई को इस्माइल हानिया की मौत के बाद  सिनवार को हमास का चीफ नियुक्त किया गया था। 

सिनवार की निकाली गई दांत, काटी गई अंगुली

जब सिनवार मारा गया तो उसकी तस्वीरें और फोटो दुनिया भर में वायरल हुईं। अब उसकी पोस्टमार्टम रिपोर्ट भी सामने आ गई है। आईडीएफ उसके शव को लेकर इजरायल पहुंची थी। सिनवार की एक अंगुलि काटकर उसका डीएनए परीक्षण किया गया। दांत निकाल कर उसका भी परीक्षण किया गया। दोनों जांच के बाद इस बात की पुष्टि हुई कि मारा गया आंतकी सिनवार है।

सिनवार की मौत का बदला लिया जाएगा

सिनवार की मौत के बाद फिस से हमास और ईरान ने इजरायल को चुनौती दी। ईरान और हमास ने कहा कि सिनवार की मौत शहादत है। वहीं, इजरायल को इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा।  ईरान ने कहा है कि सिनावर की मौत का बदला जरूर लिया जाएगा। ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने शनिवार को कहा कि सिनवार की मौत शहादत से कुछ कम कहना उनका अपमान है। 

यह भी पढ़ें: 'हाथ में तकिया, साथ में बीवी और बच्चे...' 7 अक्टूबर की रात सुरंग में छिप गया था सिनवार; IDF ने जारी किया VIDEO