Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लेबनान में परिवार के साथ मारा गया हमास कमांडर, इजरायली हमले में फिलिस्तीन मुक्ति मोर्चा के तीन नेता भी ढेर

लेबनान में इजरायल हिजबुल्लाह के ठिकानों को लगातार निशाना बनाने में जुटा है। रविवार को भी इजरायली वायु सेना ने पूरे लेबनान में भीषण बमबारी की। अब तक के आंकड़ों के मुताबिक कुल 105 लोगों की जान एयर स्ट्राइक में गई है। वहीं हिजबुल्लाह के दर्जनों ठिकाने तबाह हो चुके हैं। इजरायल का कहना है कि हिजबुल्लाह के खिलाफ सैन्य अभियान जारी रहेगा।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Mon, 30 Sep 2024 11:36 AM (IST)
Hero Image
इजरायली हवाई हमले में तबाह इमारत। (फोटो- रॉयटर्स)

एजेंसी, बेरूत। लेबनान में इजरायली एयर स्ट्राइक में हमास कमांडर की मौत की खबर है। हमास ने सोमवार को कहा कि लेबनान में उसके नेता फतेह शरीफ अबू अल-अमीन अपने परिवार के कुछ सदस्यों के साथ इजरायली हमले का शिकार बने हैं।

यह भी पढ़ें: जो बाइडन जल्द नेतन्याहू को करेंगे कॉल, नसरल्लाह के खात्मे के बाद पहली बार होगी बात; क्या रुकने जा रहा युद्ध?

उधर, बेरूत में इजरायल के हवाई हमले में फिलिस्तीन मुक्ति मोर्चा के तीन नेताओं की मौत की भी खबर है। सोमवार को आधी रात के बाद बेरूत के कोला जिले में इजरायल ने भीषण बमबारी की। इसी दौरान फिलिस्तीन मुक्ति मोर्चा के तीनों नेताओं की जान गई।

एयर स्ट्राइक में कई 105 की जान

रविवार को लेबनान में इजरायली हवाई हमलों में 105 लोगों की मौत हुई है। करीब 359 लोग घायल हैं। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक अब तक इजरायली हमलों में 630 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। वहीं 2,000 से ज्यादा लोग घायल हैं। मृतकों में करीब एक चौथाई महिलाएं और बच्चे शामिल हैं। संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायुक्त के प्रवक्ता ने बताया कि लेबनान में विस्थापितों की कुल संख्या 211,319 तक पहुंच गई है।

बेका घाटी में पांच की मौत

दक्षिणी लेबनान के टायर जिले के अरजौन और चेहौर कस्बों पर इजरायल ने ड्रोन से हिजबुल्लाह पर हमला किया। इसमें तीन लोगों की जान गई है और एक व्यक्ति घायल है। बेका घाटी में भी इजरायली हमलों में पांच लोगों की मौत की खबर है। इसके अलावा इजरायली लड़ाकू विमानों ने बेका घाटी में मौजूद हिजबुल्लाह के दर्जनों लॉन्चरों और इमारतों को निशाना बनाया। इससे इलाके में भारी तबाही मच गई।

यह भी पढ़ें: लेबनान में इजरायल ने फिर मचाई तबाही; एयर स्ट्राइक में 105 को मारा, एक हफ्ते में हिजबुल्लाह का सातवां कमांडर ढेर