Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hamas Secret Tunnels: हमास से मुकाबला इजरायल के लिए आसान नहीं! गाजा के नीचे बिछा है 500KM सुरंगों का जाल

Hamas Secret Tunnels इजरायल आने वाले दिनों में हमास पर बड़ा हमला करने की तैयारी कर रहा है। इजरायल गाजा शहर से हमास को पूरी तरह से खत्म करने के साथ में उसे वहां से खदेड़ने का प्लान बना रहा है। हालांकि इजरायल इसे जितना आसान समझ रहा था यह उतना आसान नहीं है क्योंकि हमास ने इजरायल को जवाब देने के लिए कड़ी तैयारी कर रखी है।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Fri, 13 Oct 2023 10:48 PM (IST)
Hero Image
हमास से मुकाबला इजरायल के लिए आसान नहीं! (फोटो, रॉयटर्स)

एजेंसी, नई दिल्ली। इजरायल आने वाले दिनों में हमास पर बड़ा हमला करने की तैयारी कर रहा है। इजरायल गाजा शहर से हमास को पूरी तरह से खत्म करने के साथ में उसे वहां से खदेड़ने का प्लान बना रहा है। हालांकि, इजरायल इसे जितना आसान समझ रहा था यह उतना आसान नहीं है, क्योंकि हमास ने इजरायल को जवाब देने के लिए कड़ी तैयारी कर रखी है।

(फोटो- रॉयटर्स)

इजरायल जैसे-जैसे गाजा पट्टी में चौतरफा जमीनी हमले की तैयारी कर रहा है, उसके सामने सबसे बड़ी चुनौती के रूप में हमास द्वारा बनाए गए सुरंग नेटवर्क सामने आ गए हैं। कई रक्षा विशेषज्ञों ने इजरायल को चेतावनी दी है कि जमीनी हमले में इजरायल ने अगर इन सुरंगों को हाथ लगाया तो वो अपने लिए बड़ी मुसिबत मोल लेगा। ऐसे में इजरायल को अपने दुश्मन से लड़ना आसान नहीं होगा। सुरंगों का नेटवर्क घनी आबादी में है इसलिए भी ये इजरायल के लिए चुनौती बन गया है।

गाजा में सुरंग नेटवर्क 500 किमी लंबी है

इजरायल रक्षा बलों के प्रवक्ता ने कहा है कि वे सुरंग नेटवर्क के कुछ हिस्सों पर हमला कर रहे हैं, लेकिन यह एक आसान लड़ाई नहीं होगी। इजरायली रक्षा बलों ने साल 2021 में दावा किया था कि हमास के 100 किलोमीटर से ज्यादा सुरंग नेटवर्क को नष्ट किया जा चुका है। इजरायल के दावे के बाद हमास के नेता याह्या सिनवार ने कहा था कि गाजा में सुरंग नेटवर्क 500 किमी लंबी हैं और केवल 5 प्रतिशत सुरंगे ही नष्ट हुई हैं।

उदाहरण से समझिए कितना बड़ा है सुरंग नेटवर्क

इसको ऐसे समझा जा सकता है कि दिल्ली मेट्रो नेटवर्क लगभग 392 किमी लंबा है और दिल्ली का आकार गाजा से चार गुना ज्यादा है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि गाजा पट्टी में अंडरग्रांउड टनल नेटवर्क कितना बड़ा है।

हमास के लड़ाके इन सुरंगों में छिप जाते हैं

इजरायल के हमला करने के बाद हमास के लड़ाके इन सुरंगों में छिप जाते हैं। बता दें कि साल 2007 में गाजा पट्टी पर कब्ज़ा करने के बाद से हमास ने शहर के साथ-साथ गाजा-इजरायल बॉर्डर तक अंदर ही अंदर सुरंग नेटवर्क तैयार कर लिया है।

सुरंग नेटवर्क को 'गाजा मेट्रो' का नाम दिया गया

हमास के इस सुरंग नेटवर्क को इजरायली सेना ने 'गाजा मेट्रो' का नाम दिया है। डेली मेल की खबर के मुताबिक, इन सुरंगों में हमास ने पर्याप्त रोशनी, हथियारों और गोला-बारूद को छिपाने के लिए जगह बना रखी है। सुरंग की दीवारें सीमेंट से बनाई गई हैं।

इजरायल के आधुनिक सुरक्षा व्यवस्था के बाद भी हमला!

बता दें कि इजरायल ने गाजा पट्टी बॉर्डर पर आधुनिक और खतरनाक सुरक्षा व्यवस्था बनाई हुई है। बॉर्डर पर इजरायली सेना हाई लेवल की पहरेदारी करती है। इतनी आधुनिक सुरक्षा व्यवस्था होने के बावजूद भी इजरायल को हमास के हमले (7 अक्टूबर) की भनक तक नहीं लगी। इस हमले के पीछे भी इसी सुरंग का हाथ बताया जा रहा है।

आशंका जताई जा रही है हमास ने सुरंग नेटवर्क को इजरायल बॉर्डर तक अंदर ही अंदर विस्तार कर रखा है।

ये भी पढ़ें: India Canada Tension: भारत से सुलह चाहते हैं कनाडाई! सर्वे में आधे से ज्यादा लोग चाहते हैं भारत से तनाव कम हो