Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hassan Nasrallah: हिजबुल्लाह चीफ की मौत के 7 दिन के भीतर पैदा हुए 100 'नसरल्लाह', पढ़ें क्या है माजरा

Israel Hezbollah War इराक में लगभग 100 नवजात बच्चे का नाम नसरल्लाह रखा गया है। हिजबुल्लाह चीफ की मौत के बाद उन्हें सम्मान देने के लिए यह फैसला लिया गया है। बीते 27 सितंबर को हिजबुल्लाह चीफ को बेरूत के दहियेह में इजरायली सेना ने मार गिराया था। हिजबुल्लाह चीफ की मौत के बाद ईरान ने भी इजरायल के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Updated: Thu, 03 Oct 2024 11:50 AM (IST)
Hero Image
इराक में लगभग 100 बच्चों का नाम नसरल्लाह रखा गया है।(फोटो सोर्स: रॉयटर्स)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Israel Hezbollah War। हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह (Hassan Nasrallah) की मौत पर कई मुस्लिम देशों ने चिंता जाहिर की। हिजबुल्लाह चीफ की मौत पर आक्रोशित लोगों ने कहा था इजरायल अगर एक हसन नसरल्लाह को मारेगा तो हजारों लोग उनके नक्शेकदम पर चलने के लिए तैयार होंगे। इसी बीच इराक में लगभग 100 नवजात बच्चे का नाम नसरल्लाह रखा गया है।

इराक के स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी है। मंत्रालय ने कहा कि नसरल्लाह नाम वाले 100 बच्चों के जन्मों का रजिस्ट्रेशन किया गया है। बता दें कि इराक के लोगों ने हसन नसरल्लाह के सम्मान में यह कदम उठाया है।

दहियेह में मारा गया था नसरल्लाह

बीते 27 सितंबर को हिजबुल्लाह चीफ को बेरूत के दहियेह में इजरायली सेना ने मार गिराया था। हिजबुल्लाह चीफ की मौत के बाद ईरान ने भी इजरायल के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। इजरायली सेना ने दावा किया है कि बेरूत में अपने हमलों में उसने हसन नसरल्लाह के साथ हिजबुल्लाह के 20 से अधिक कई बड़े आतंकवादियों को मार गिराया।

'दम घुटने से हुई नसरल्लाह की मौत'

नसरल्लाह की मौत को लेकर इजरायल के चैनल 12 ने एक बड़ा दावा किया है। चैनल का कहना है कि नसरल्लाह की मौत दम घुटने की वजह से हुई है।

बता दें कि नसरल्लाह जिस बंकर में मौजूद था, उसपर इजरायल ने ताबड़तोड़ हवाई हमले किए। बंकर में जहरीली गैस घुस आई। गैस की वजह से धीरे-धीरे नसरल्लाह ने दम तोड़ दिया।

यह भी पढ़ें: Hezbollah chief killed: कौन था Hassan Nasrallah? सब्जी बेचने वाले का बेटा कैसे बना हिजबुल्लाह चीफ