Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hezbollah War: हिजबुल्ला ने इजरायल पर फिर दागे 130 रॉकेट और ड्रोन, लाल सागर में हूती ने जहाज को बनाया निशाना

लेबनान के ईरान समर्थित सशस्त्र संगठन हिजबुल्ला ने गुरुवार को लगातार दूसरे दिन इजरायल पर 100 से ज्यादा बड़े आकार के राकेट और 30 ड्रोन से हमला किया। हिजबुल्ला ने दावा किया है कि उसके राकेट और ड्रोन ने इजरायली सेना के नौ ठिकानों को निशाना बनाया है जिससे इजरायल को भारी नुकसान हुआ है। हिजबुल्ला ने बुधवार को भी इजरायल पर करीब 250 राकेट दागे थे।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Fri, 14 Jun 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
हिजबुल्ला ने इजरायल पर फिर दागे 130 रॉकेट और ड्रोन

 रॉयटर, बेरुत। लेबनान के ईरान समर्थित सशस्त्र संगठन हिजबुल्ला ने गुरुवार को लगातार दूसरे दिन इजरायल पर 100 से ज्यादा बड़े आकार के राकेट और 30 ड्रोन से हमला किया। हिजबुल्ला ने दावा किया है कि उसके राकेट और ड्रोन ने इजरायली सेना के नौ ठिकानों को निशाना बनाया है जिससे इजरायल को भारी नुकसान हुआ है।

हिजबुल्ला ने बुधवार को भी इजरायल पर करीब 250 राकेट दागे थे। हिजबुल्ला ये हमले मंगलवार को इजरायल के हवाई हमले में अपने शीर्ष कमांडर अबू तालेब के मारे जाने के जवाब में कर रहा है। वैसे हिजबुल्ला और इजरायल की लड़ाई आठ अक्टूबर, 2023 से चल रही है लेकिन हाल के दिनों में इसमें तेजी आई है।

हिजबुल्ला के 300 से ज्यादा लड़ाके मारे गए

इस लड़ाई में अभी तक हिजबुल्ला के 300 से ज्यादा लड़ाके और इजरायल के एक दर्जन सैनिक व आमजन मारे जा चुके हैं। हिजबुल्ला हमास के समर्थन में इजरायल पर हमले कर रहा है। इससे पहले इजरायल और हिजबुल्ला के बीच 2006 में युद्ध हुआ था जिसमें दोनों पक्षों के दसियों हजार लोग मारे गए थे।

हिजबुल्ला का लेबनान के बड़े क्षेत्र पर कब्जा है और देश की सत्ता में भी संगठन की भागीदारी है। इस बीच ईरान समर्थित यमन के हाउती विद्रोहियों ने लाल सागर में ग्रीस के मालवाहक जहाज पर मिसाइल से हमला कर उसे नुकसान पहुंचाया है। हाउती भी गाजा में इजरायली हमलों के विरोध और हमास के समर्थन में बीते सात महीनों से लाल सागर और उसके आसपास से गुजरने वाले जहाजों पर हमले कर रहा है।

गाजा में इजरायल के हमले जारी

युद्धविराम के लिए चल रही वार्ता के बीच गाजा में इजरायली सेना ने गुरुवार को भी हमले जारी रखे। इस दौरान दक्षिण के शहर रफाह में लक्ष्य आधारित हमले किए गए जिनमें कई हमास लड़ाकों के मारे जाने की सूचना है। पता चला है कि इजरायली सेना के ताजा हमलों में गाजा में 30 लोग मारे गए हैं। इन्हें मिलाकर गाजा में अभी तक इजरायली हमलों में मारे गए फलस्तीनियों की संख्या 37,232 हो गई है।