Move to Jagran APP

मिल गया हिजबुल्लाह का खजाना! बंकर में छिपाया था सोना और लाखों डॉलर का कैश; IDF का दावा

Hezbollah Bunker In Beirut इजरायली सेना ने दावा किया है कि लेबनान के एक अस्पताल के नीचे हिजबुल्लाह का बंकर है। इसमें 50 करोड़ डॉलर से ज्यादा का सोना और कैश है। भारतीय रुपए में इसकी कीमत करीब 41945025000 रुपए है। यह बंकर बेरूत शहर के बीचों-बीच अल साहेल अस्पताल के नीचे है। आईडीएफ ने इस जगह का नक्शा भी दुनिया के साथ शेयर किया।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Updated: Tue, 22 Oct 2024 09:31 AM (IST)
Hero Image
लेबनान में हिजबुल्लाह ने अस्पताल ने नीचे छिपा रखा है खजाना: आईडीएफ का दावा।(फोटो सोर्स: जागरण)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Beirut Hospital Hidden Gold Cash। इजरायल ने हिजबुल्लाह को लेकर एक सनसनीखेज खुलासा किया है। इजरायली सेना (IDF) के मुख्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हागरी ने दावा किया है कि हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह जिस बंकर में मारा गया, वहां खजाना ही खजाना है।

आईडीएफ के मुताबिक, लेबनान के एक अस्पताल के नीचे हिजबुल्लाह का बंकर है। इसमें 50 करोड़ डॉलर (500 मिलियन डॉलर) से ज्यादा का सोना और कैश है। भारतीय रुपए में इसकी कीमत करीब 4200 करोड़ रुपए है। यह बंकर बेरूत शहर के बीचों-बीच अल साहेल अस्पताल के नीचे है।

हिजबुल्लाह के वित्तीय ठिकानों को बनाया गया निशाना

आईडीएफ ने दावा किया कि इजरायली वायु सेना ने हिजबुल्लाह के वित्तीय ठिकानों पर सटीक हमले किए। हमारा निशाना एक सीक्रेट स्थान पर था। अस्पताल के नीचे हिजबुल्लाह ने खजाना छिपा रखा है। इन पैसों को निर्माण लेबनान के पुननिर्माण में किया जा सकता है।

डैनियल हागरी ने इस जगह का नक्शा भी दुनिया के साथ शेयर किया। हागरी ने दावा किया कि अल-सालेह अस्पताल के नीच एक बंकर बनाया गया है, जहां यह खजाना रखा हुआ है।

— Israel Defense Forces (@IDF) October 21, 2024

लेबनान ने क्या कहा?

आईडीएफ के दावे पर हिजबुल्लाह की ओर से भी जवाब आया। लेबनान के एक विधायक फादी अलामेह ने इजरायल के इन आरोपों को बेबुनियाद करार दिया है। अलामेह ने कहा कि दुनिया आकर देख ले यहां पर सिर्फ अस्पताल है। अस्पताल में ऑपरेशन रूम और मरीज हैं।

नसरल्लाह की बेटी ने भी गंवाई जान 

कुछ दिनों पहले लेबनान की राजधानी बेरूत में स्थित हिजबुल्ला के मुख्यालय पर हवाई हमला किया गया था। एयर स्ट्राइक में हसन नसरल्लाह समेत 6 लोगों की मौत हो गई। हसन नसरल्लाह की बेटी जैनब (Zainab Nasrallah) भी अपनी जान गंवा दी।

सिनवार की मौत पर हिजबुल्लाह ने इजरायल को दी थी धमकी 

हमास के अलावा इजरायल हिजबुल्लाह के खिलाफ भी लड़ रहा है। दक्षिणी लेबनान में इजरायल की सैन्य कार्रवाई जारी है। वहीं, हिजबु्ल्लाह भी जवाबी कार्रवाई कर रहा है। कुछ दिनों पहले हमास नेता याह्या सिनवार की मौत के बाद हिजबुल्लाह ने इजरायल को नई धमकी दी थी।

हिजबुल्लाह ने कहा कि वह इजरायल के खिलाफ जंग के नए और उग्र चरण की ओर बढ़ रहा है। इस बीच ईरान ने कहा है कि याह्या सिनवार की मौत के बाद प्रतिरोध की भावना प्रबल होगी। 

यह भी पढ़ें: याह्या सिनवार की मौत पर भड़का हिजबुल्लाह, इजरायल को दी बड़ी धमकी; नेतन्याहू बोले- हमारा काम अभी पूरा नहीं हुआ