Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नसरल्लाह का अंतिम संस्कार करने से क्यों डर रहा हिजबुल्लाह? खुफिया ठिकाने पर दफनाया शव

Hasan Nasrallah हिजबुल्ला चीफ हसन नसरल्लाह के इजरायली हमले में मारे जाने की घटना को एक सप्ताह का समय हो गया है लेकिन अब तक उसका अंतिम संस्कार नहीं किया गया है। अब सूत्रों के हवाले से जानकारी मिली है कि हिजबुल्लाह ने उसे किसी खुफिया ठिकाने पर दफना दिया है। ऐसे में सवाल है कि आखिर हिजबुल्लाह को किस बात का डर है। जानिए इसका जवाब।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Fri, 04 Oct 2024 05:08 PM (IST)
Hero Image
हसन नसरल्लाह को अस्थायी रूप से एक गुप्त स्थान पर दफनाया गया है। (File Image)

एएफपी, बेरुत। लेबनानी संगठन हिजबुल्लाह को डर है कि इजरायल उसके नेता हसन नसरल्लाह के अंतिम संस्कार के कार्यक्रम को निशाना बना सकता है। समाचार एजेंसी एएफपी ने हिजबुल्लाह के एक करीबी सूत्र के हवाले से इसकी जानकारी दी है।

एजेंसी के अनुसार इसी डर से हसन नसरल्लाह को अस्थायी रूप से एक गुप्त स्थान पर दफनाया गया है। सूत्रों ने एजेंसी से कहा, 'हसन नसरल्लाह को तब तक अस्थायी रूप से दफनाया गया है, जब तक कि परिस्थितियां सार्वजनिक अंतिम संस्कार की अनुमति नहीं देतीं।'

पिछले सप्ताह हुई थी मौत

गौरतलब है कि पिछले सप्ताह एक इजरायली हमले में नसरल्लाह की मौत हो गई थी, जब वह हिजबुल्लाह मुख्यालय में एक बैठक में भाग ले रहा था। वहीं एक लेबनानी अधिकारी के हवाले से एएपपी ने कहा कि हिजबुल्लाह ने लेबनान के माध्यम से अमेरिकी नेताओं से अपने मारे गए नेता के लिए सामूहिक अंतिम संस्कार आयोजित करने के लिए गारंटी मांगी थी।

हालांकि, बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में चल रहे इजरायली हमलों के मद्देनजर, ऐसी कोई गारंटी नहीं मिली। इस बीच ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के नेतृत्व में शुक्रवार को नसरल्लाह का प्रतीकात्मक अंतिम संस्कार हुआ, जहां हजारों लोग राजधानी में एकत्रित हुए। मुख्य मंच पर नसरल्लाह की तस्वीर के साथ खामेनेई की तस्वीर भी प्रदर्शित की गई।