Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: युद्ध के 25 दिन बाद हिज्बुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह देंगे अपना पहला सार्वजनिक भाषण

इजरायल-हमास युद्ध के बीच पहली बार हिज्बुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह शुक्रवार को अपना पहला भाषण देंगे। 7 अक्टूबर के युद्ध के बाद इजरायल और लेबनान सीमा पर भी तनाव बढ़ गया है। अब तक कई छोटे पैमाने पर झड़पें भी हुईं जिनमें कई की मौत भी हुई।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Tue, 31 Oct 2023 06:20 PM (IST)
Hero Image
युद्ध के 25 दिन बाद हिज्बुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह देंगे अपना पहला सार्वजनिक भाषण (Image: ANI )

एएनआइ, तेल अवीव। हिज्बुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह शुक्रवार को इजरायल-हमास युद्ध शुरू होने के बाद अपना पहला सार्वजनिक भाषण देने वाले हैं। द टाइम्स ऑफ इजरायल ने हिजबुल्लाह समर्थक समाचार आउटलेट

अल मायादीन का हवाला देते हुए बताया कि यह भाषण इजरायल समयानुसार दोपहर 3 बजे के लिए निर्धारित है। बता दें कि यह आयोजन 'यरूशलम की सड़क पर मारे गए शहीदों' के सम्मान में आयोजित की गई है।

इजरायल-लेबनान सीमा पर बढ़ा तनाव 

7 अक्टूबर के युद्ध के बाद इजरायल और लेबनान सीमा पर भी तनाव बढ़ गया है। अब तक कई छोटे पैमाने पर झड़पें भी हुईं, जिनमें कई की मौत भी हुई। हमास के साथ हो रहे युद्ध के बीच इजरायल ने बार-बार हिजबुल्लाह को इस जंग से दुर रहने की चेतावनी दी है।

ठगा हुआ महसूस कर रहा हमास

इस बीच, फलिस्तीनी प्राधिकरण के एक सुरक्षा अधिकारी ने मंगलवार को ताजपिट प्रेस सेवा को बताया कि हमास युद्ध के बीच हिजबुल्लाह और ईरान द्वारा ठगा हुआ महसूस कर रहा है और ऐसा नहीं लगता है कि इनमें से कोई भी हमास की सार्थक मदद करेगा।

फलिस्तीनी सुरक्षा सूत्र ने टीपीएस को बताया कि उनकी खुफिया जानकारी के अनुसार, दक्षिणी इजरायली समुदायों पर हमास के 7 अक्टूबर के हमले ईरान या हिजबुल्लाह की जानकारी के बिना किए गए थे, हालांकि एक इजरायली अधिकारी ने टीपीएस को बताया है कि इस बात के सबूत हैं कि तेहरान और उसके लेबनानी प्रॉक्सी को हमास की योजनाओं के बारे में पता था।

फलिस्तीनियों को किससे उम्मीद?

हमास के शीर्ष अधिकारियों में से एक, रजी हमीद ने कुछ दिन पहले एक टेलीविजन साक्षात्कार में कहा था कि हमास में फलिस्तीनियों को अपने सहयोगियों से अधिक उम्मीद है। लेकिन, उन्होंने विशेष रूप से ईरान या हिजबुल्लाह का नाम नहीं लिया। हमास के एक अन्य वरिष्ठ नेता, मूसा अबू मरजौक, जो आतंकवादी समूह के सत्तारूढ़ पोलित ब्यूरो के सदस्य हैं, ईरान और हिजबुल्लाह पर गहरा गुस्सा व्यक्त करते रहे हैं।

यह भी पढ़े: Paris News: पेरिस मेट्रो में हिजाब पहनी महिला पर स्थानीय पुलिस ने चलाई गोली, हालत गंभीर

यह भी पढ़े: Israel Hamas War: इजरायली सेना की जमीनी कार्रवाई के बीच WHO ने दी चेतावनी, कहा- तबाह हो रही पब्लिक हेल्थ सर्विस