Move to Jagran APP

हिजबुल्ला ने इजरायल पर की रॉकेटों की बौछार, जवाबी कार्रवाई में Israel के सोनिक बूम से गूंजा लेबनान

हिजबुल्ला ने कहा है कि अगर हमास और इजरायल के बीच संघर्ष विराम होता है तो वह अपने हमले रोक देगा। हिजबुल्ला हमले के बाद इजरायल ने भी दक्षिणी लेबनान के विभिन्न शहरों पर हमला बोला। इजरायली सेना ने कहा कि उसने दक्षिणी सीमावर्ती कस्बों रामयेह और होउला में उसके ठिकानों पर हमला बोला है। इस बीच इजरायली जेट विमानों की सोनिक बूम कई क्षेत्रों में सुनाई दी।

By Agency Edited By: Abhinav Atrey Published: Thu, 04 Jul 2024 11:45 PM (IST)Updated: Thu, 04 Jul 2024 11:45 PM (IST)
हिजबुल्ला कमांडर के मारे जाने के जवाब में किया गया हमला। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

एपी, बेरूत। लेबनान के हिजबुल्ला समूह ने वरिष्ठ कमांडर मोहम्मद नामेह नासिर की मौत के जवाब में गुरुवार को इजरायल के कई सैन्य ठिकानों पर रॉकेट और ड्रोन से हमला बोला। हिजबुल्लाह का दावा है कि उसने एक घंटे के भीतर 200 रॉकेट दागे। ईरान समर्थित आतंकी समूह का हमला लेबनान-इजरायल सीमा पर महीनों तक चले संघर्ष में सबसे बड़े हमलों में से एक है। हताहतों की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं है।

हिजबुल्ला ने कहा है कि अगर हमास और इजरायल के बीच संघर्ष विराम होता है तो वह अपने हमले रोक देगा। हिजबुल्ला हमले के बाद इजरायल ने भी दक्षिणी लेबनान के विभिन्न शहरों पर हमला बोला। इजरायली सेना ने कहा कि उसने दक्षिणी सीमावर्ती कस्बों रामयेह और होउला में उसके ठिकानों पर हमला बोला है। लेबनान की सरकारी राष्ट्रीय समाचार एजेंसी ने बताया कि इस बीच इजरायली जेट विमानों की सोनिक बूम कई क्षेत्रों में सुनाई दी।

इजरायल ने हमास के साथ बातचीत के लिए प्रतिनिधिमंडल भेजा

इजरायली सरकार के एक अधिकारी ने गुरुवार को कहा कि हमास के साथ बंधक रिहाई समझौते पर बातचीत के लिए एक प्रतिनिधिमंडल भेजा गया है। गुरुवार को यह निर्णय हमास द्वारा चरणबद्ध संघर्ष विराम के लिए अमेरिका समर्थित प्रस्ताव पर एक नई प्रतिक्रिया प्रस्तुत करने के एक दिन बाद आया है।

सुरक्षा कैबिनेट बैठक बुलाने वाले हैं बेंजामिन नेतन्याहू

इस बीच, गाजा में संभावित युद्धविराम समझौते पर हमास की नई स्थिति पर चर्चा के लिए इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू अपनी सुरक्षा कैबिनेट बैठक बुलाने वाले हैं। बैठक से पहले वह युद्धविराम वार्ता टीम के साथ परामर्श भी करेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा मई के अंत में सार्वजनिक किए गए एक प्रस्ताव पर इजरायल को बुधवार को हमास की ओर से प्रतिक्रिया मिली है, जिसमें गाजा में रखे गए लगभग 120 बंधकों की रिहाई और फलस्तीनी क्षेत्र में युद्धविराम शामिल होगा।

हमास ने कुछ मामलों पर लचीलापन दिखाया

एक फलस्तीनी अधिकारी ने बताया कि हमास ने कुछ मामलों पर लचीलापन दिखाया है, जिससे इजरायल द्वारा मंजूरी मिलने पर एक रूपरेखा समझौते पर पहुंचा जा सकेगा। युद्ध शुरू होने के बाद फलस्तीन में मरने वालों की संख्या 38,000 से अधिक हो गई है, जबकि 87,445 घायल हुए हैं।

वेस्ट बैंक की बस्तियों में 5,300 नए घरों की योजना को मंजूरी

इजरायल के एंटी-सेटलमेंट निगरानी समूह का कहना है कि सरकार ने कब्जे वाले वेस्ट बैंक में बस्तियों में लगभग 5,300 नए घर बनाने की योजना को मंजूरी दे दी है। यह सरकार द्वारा वेस्ट बैंक पर इजरायल के नियंत्रण को मजबूत करने और भविष्य में फलस्तीनी की स्थापना को रोकने की रणनीति के तहत बस्तियों को मजबूत करने का नवीनतम कदम है।

ये भी पढ़ें: Russia Ukraine War: रूस के हाथ आया यूक्रेन का एक और बड़ा शहर, जेलेंस्की ने वापस बुलाई सेना


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.