Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas War: हिजबुल्ला की इजरायल को खुली धमकी, कहा- हमास के खिलाफ जमीनी लड़ाई छेड़ी तो चुकानी होगी कीमत

हिजबुल्ला ने कहा कि शनिवार को इजराइल के साथ सीमा पर लेबनानी समूह हिजबुल्लाह के चार लड़ाके मारे गए जिससे सीमांत क्षेत्र में दो सप्ताह से बढ़ती हिंसा के दौरान मारे गए उसके सदस्यों की संख्या 17 हो गई है। हिजबुल्ला का दावा है कि उसके लड़ाकों ने इजरायली सेना को भी जान-माल का भारी नुकसान पहुंचाया है।

By Jagran NewsEdited By: Jeet KumarUpdated: Sun, 22 Oct 2023 06:45 AM (IST)
Hero Image
हिजबुल्ला बोला- हमास के खिलाफ जमीनी लड़ाई छेड़ी तो चुकानी होगी कीमत

एपी, बेरुत। इजरायली सेना ने गाजा में हमास के खिलाफ जमीनी लड़ाई छेड़ी तो उसे इसकी बड़ी कीमत चुकानी होगी। लेबनान भी इस लड़ाई में शामिल है। यह बात ईरान समर्थित लेबनान के अतिवादी संगठन हिजबुल्ला के उप प्रमुख शेख नईम कासेम ने कही है।

इजरायल से युद्ध के लिए तैयार हिजबुल्ला

कासेम ने कहा, बीते दो हफ्तों से इजरायली सेना से लड़कर हम इजरायली सेना को कमजोर कर रहे हैं। इसका लाभ हमें आगे होने वाली लड़ाई में मिलेगा। हिजबुल्ला ने इजरायल से युद्ध के लिए तैयार होने का एलान किया है।

यह भी पढ़ें- गाजा पर जमीनी हमला करने को तैयार इजरायल, अमेरिका-ब्रिटेन डाल रहे न करने का दबाव; अब आगे क्या

हिजबुल्ला का दावा- इजरायली सेना का किया नुकसान

ईरान समर्थित समूह हिजबुल्ला ने कहा कि शनिवार को इजराइल के साथ सीमा पर लेबनानी समूह हिजबुल्ला के चार लड़ाके मारे गए, जिससे सीमांत क्षेत्र में दो सप्ताह से बढ़ती हिंसा के दौरान मारे गए उसके सदस्यों की संख्या 17 हो गई है। हिजबुल्ला का दावा है कि उसके लड़ाकों ने इजरायली सेना को भी जान-माल का भारी नुकसान पहुंचाया है।

फलस्तीनी समूह हमास द्वारा सात अक्टूबर को इजराइल पर घातक हमला करने और इजराइल द्वारा गाजा पर भयंकर हवाई हमलों के साथ जवाबी कार्रवाई करने के बाद से हिजबुल्ला और इजराइल की सेना लगभग प्रतिदिन सीमा पर गोलीबारी कर रही है। 2006 में हिजबुल्ला और इजराइल के बीच युद्ध के बाद से यह इजराइली-लेबनानी सीमा पर हिंसा में सबसे ताजा गोलीबारी है।

हिजबुल्ला को इसलिए बनाया गया था

सूत्रों ने पहले कहा था कि हिजबुल्ला के हमले किसी बड़े युद्ध को भड़काए बिना इजरायल की सेना को कब्जे में रखने के लिए डिजाइन किए गए थे। इजरायल ने कहा है कि उसे युद्ध छेड़ने में कोई दिलचस्पी नहीं है और कहा है कि अगर हिजबुल्ला को रोका गया तो वह यथास्थिति बनाए रखेगा। लेकिन बढ़ते तनाव ने क्षेत्र और उससे परे व्यापक संघर्ष के खतरे को लेकर चिंताएं बढ़ा दी हैं, क्योंकि इजरायल गाजा में संभावित भूमि घुसपैठ की तैयारी कर रहा है।