Move to Jagran APP

याह्या सिनवार की मौत पर भड़का हिजबुल्लाह, इजरायल को दी बड़ी धमकी; नेतन्याहू बोले- हमारा काम अभी पूरा नहीं हुआ

हमास नेता याह्या सिनवार की मौत के बाद एक ओर जहां इजरायल ने युद्ध विराम का संकेत दिया तो वहीं हिजबुल्लाह ने नई धमकी दी है। शुक्रवार को हिजबुल्लाह ने कहा कि वह इजरायल के खिलाफ जंग के नए और उग्र चरण की ओर बढ़ रहा है। इस बीच ईरान ने कहा है कि याह्या सिनवार की मौत के बाद प्रतिरोध की भावना प्रबल होगी।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Fri, 18 Oct 2024 11:58 AM (IST)
Hero Image
इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और याह्या सिनवार। (फाइल फोटो)

रॉयटर्स, तेल अवीव। हमास नेता याह्या सिनवार की मौत के बाद एक ओर जहां इजरायल ने युद्ध विराम का संकेत दिया तो वहीं हिजबुल्लाह ने नई धमकी दी है। शुक्रवार को हिजबुल्लाह ने कहा कि वह इजरायल के खिलाफ जंग के नए और उग्र चरण की ओर बढ़ रहा है। इस बीच ईरान ने कहा है कि याह्या सिनवार की मौत के बाद प्रतिरोध की भावना प्रबल होगी।

आतंकी हमले का था मास्टरमाइंड

याह्या सिनवार को बुधवार को इजरायली सैनिकों ने राफा में मार गिराया है। उस पर आरोप था कि वह पिछले साल 7 अक्टूबर को इजरायल पर हुए आतंकी हमले का मास्टरमाइंड था। पिछले एक साल से सिनवार की तलाश में इजरायली सेना जुटी थी। याह्या सिनवार लगातार युद्ध विराम का भी विरोध कर रहा था।

हानिया के बाद बना था हमास का नेता

जुलाई में ईरान की राजधानी तेहरान में हमास प्रमुख इस्माइल हानिया मारा गया था। इसके बाद ही याह्या सिनवार को हमास का नया नेता घोषित किया गया था। सिनवार गाजा में मौजूद हमास की सुरंगों में छिपा था। इजरायली सेना ने उसे गोलीबारी में मार गिराया है। इजरायल ने एक ड्रोन वीडियो भी जारी किया है। इसमें कहा गया कि सिनवार नष्ट हो चुकी एक इमारत में मृत अवस्था में कुर्सी में धूल से लथपथ बैठा है।

(याह्या सिनवार की मौत के बाद जश्न मनाते इजरायली लोग। फोटो- रॉयटर्स, 17 अक्टूबर, 2024)

हमारा काम अभी पूरा नहीं हुआ

इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एलान किया है कि गाजा में युद्ध तब तक जारी रहेगा जब तक हमास बंधकों को नहीं छोड़ेगा। एक वीडियो संदेश में नेतन्याहू ने कहा कि आज हमने हिसाब बराबर कर लिया है। बुराई को करारा झटका लगा है। मगर हमारा काम अभी भी पूरा नहीं हुआ है। नेतन्याहू ने कहा कि जब तक सभी बंधक सुरक्षित नहीं लौट आते हैं तब तक पूरी ताकत से लड़ते रहेंगे।

संघर्ष में हजारों लोगों की मौत

7 अक्टूबर 2023 को हमास के आतंकियों ने इजरायल पर हमला किया था। इसमें करीब 1200 लोगों की जान गई थी। वहीं 250 से अधिक लोगों को बंधक बनाया गया था। इसके बाद ही इजरायल ने हमास के खिलाफ युद्ध का एलान किया। पिछले एक साल से जारी संघर्ष में अब तक 42,000 से अधिक फिलिस्तीनियों की जान जा चुकी है। गाजा संघर्ष को पैदा करने वाला ही याह्या सिनवार था।

बाइडन ने नेतन्याहू को दी बधाई

याह्या सिनवार की मौत पर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने फोन पर इजरायली प्रधानमंत्री नेतन्याहू से बात की और उन्हें बधाई दी। बाइडन ने उम्मीद जताई है कि सिनवार की मौत के बाद अब युद्ध विराम और बंधकों की रिहाई का रास्ता खुलेगा। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने भी कहा कि याह्या सिनवार युद्ध विराम में मुख्य बाधा था। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने गुरुवार को सऊदी अरब और कतर के नेताओं से फोन पर बात भी की।

ईरान पर हमले का प्लान

हमास के बाद इजरायल ने 23 सितंबर को हिजबुल्लाह के खिलाफ उत्तरी सीमा पर मोर्चा खोला। हजारों हमलों से इजरायल दक्षिणी लेबनान को तबाह कर चुका है। इजरायल हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह को मार चुका है। सभी टॉप कमांडरों को भी ढेर कर चुका है। वहीं अब इजरायल एक अक्टूबर को हुए ईरानी हमले का जवाब देने की तैयारी में जुटा है।

यह भी पढ़ें: कल समाप्त हो जाएगा युद्ध! बेंजामिन नेतन्याहू ने किया बड़ा एलान, मगर हमास के सामने रखी नई शर्त

यह भी पढ़ें: हमास के बाद हिजबुल्ला पर कहर बरपा रही इजरायली सेना, लेबनान में मरने वालों संख्या 2400 पार