Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हिजबुल्लाह कमांडर का ढूंढा जा रहा शव, इजरायल ने शुकर को मारकर लिया 12 मासूमों की मौत का बदला

इजरायल की सेना ने हिजबुल्‍लाह के कमांडर फउद शुकर (Fuad Shukr) को मार गिराने का दावा किया है। अब हिजबुल्‍लाह के टॉप कमांडर फुआद शुकर का शव ढूंढा जा रहा है। शुकर को गोलान हाइट्स पर रॉकेट हमले के लिए जिम्मेदार माना जा रहा था। इजरायल के कब्जे वाले गोलान हाइट्स में मजदल शम्स पर रॉकेट हमले के पीछे उसका हाथ था जिसमें 12 बच्चे मारे गए थे।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Wed, 31 Jul 2024 12:43 PM (IST)
Hero Image
हिजबुल्‍लाह कमांडर के शव की तलाश जारी (फाइल फोटो)

एपी, बेरूत। इजरायल (Israel) की सेना ने एक के बाद एक अपने दो बड़े दुश्मनों को मार गिराया है। इजरायल ने लेबनान की राजधानी बेरूत में हिजबुल्लाह के गढ़ पर हवाई हमला किया और उसके टॉप कमांडर फुआद शुक्र को मार गिराया। इजरायल में हुए हवाई हमले में हिजबुल्लाह कमांडर फुआद शुक्र और हमास के मुखिया इस्माइल हानिया की मौत हो चुकी है।

इस बीच लेबनानी आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह ने कहा कि वे अभी भी बेरूत में इजरायली हमले में लक्षित एक टॉप कमांडर के शव की तलाश कर रहे हैं।

फुआद शुकर की लंबे समय से जारी थी तलाश

बता दें कि फुआद शुकर की तलाश काफी लंबे समय से जारी थी। फुआद शुकर ने इजरायल के खिलाफ कई बड़े हमलों को अंजाम दिया है। उनकी तलाश काफी समय से इजरायल और अमेरिका को थी। पिछले कई दशकों से इसकी तलाश जारी थी। बता दें कि हिजबुल्लाह के लिए रणनीति बनाने और उसे अंजाम देने के लिए ये काम करता था।

फुआद शुकुर को निशाना बनाकर किए गए हमले के बाद ईरान समर्थित समूह की पहली टिप्पणी मंगलवार को उनकी मृत्यु के कुछ घंटों बाद और तेहरान में रात में हुए हमले के बाद आई जिसमें हमास नेता इस्माइल हनियेह की मौत हो गई। 

12 बच्चों की हुई थी मौत

इजरायल ने मंगलवार देर रात दावा किया कि उन्होंने शुकर को मार डाला है, उन्होंने कहा कि इजरायल के कब्जे वाले गोलान हाइट्स में मजदल शम्स पर रॉकेट हमले के पीछे उसका हाथ था, जिसमें 12 बच्चे मारे गए थे। हिजबुल्लाह ने कहा कि नागरिक सुरक्षा कर्मी अभी भी उस इमारत के मलबे के नीचे उसके शरीर और अन्य लोगों की तलाश कर रहे हैं जिस पर इजराइल ने हमला किया था।

यह भी पढ़ें: इजरायल ने 12 मासूमों की मौत का लिया बदला, लेबनान में घुसकर मारा हिजबुल्लाह कमांडर

यह भी पढ़ें: 'कुर्बानी बेकार नहीं जाएगी' इस्‍माइल हानिया की मौत पर आगबूबला हुआ हमास, इजरायल को दे डाली धमकी