Move to Jagran APP

लाल सागर और हिंद महासागर में हूती का बड़ा हमला, दो जहाजों का बनाया निशाना; वजह भी बताई

यमन के हूती विद्रोहियों ने एक बार फिर लाल सागर और हिंद महासागर में दो जहाजों को निशाना बनाया है। इनमें से एक जहाज ट्रांसवर्ल्ड नेविगेटर ग्रीस की कंपनी का है। अमेरिका की सेना ने भी इस हमले की पुष्टि की है। हालांकि जहाजों को मामूली नुकसान पहुंचा है। बता दें कि पिछले साल नवंबर से हूती जहाजों को निशाना बना रहा है।

By Agency Edited By: Ajay Kumar Published: Mon, 24 Jun 2024 08:50 AM (IST)Updated: Mon, 24 Jun 2024 08:50 AM (IST)
हूती विद्रोहियों ने दो जहाजों को बनाया निशाना।

रॉयटर्स, काहिरा। यमन के विद्रोही गुट हूती ने दावा किया कि उसने लाल सागर और हिंद महासागर में दो जहाजों को निशाना बनाया है। हूती के प्रवक्ता याह्या सारी ने कहा कि पहले जहाज ट्रांसवर्ल्ड नेविगेटर पर लाल सागर में हमला किया गया है। दूसरे जहाज स्टोल्ट सेकोया पर हिंद महासागर में कई क्रूज मिसाइलों से हमला किया गया है। बता दें कि गाजा पर इजरायल के हमले के विरोध में हूती विद्रोही अंतरराष्ट्रीय शिपिंग के खिलाफ चल रहे अभियान के तहत जहाजों को अपना निशाना बना रहे हैं।

यह भी पढ़ें: अमेरिका में नहीं रुक रहा गोलीबारी की घटनाओं का सिलासिला, अब मोंटगोमरी में 600 राउंड हुई फायरिंग; दर्जनों घायल

हूती ने क्यों किया हमला?

हूती का कहना है कि ये जहाज उन कंपनियों के थे जिन्होंने कब्जे वाले फिलिस्तीन के बंदरगाहों में प्रवेश करने पर प्रतिबंध का उल्लंघन किया। उधर, अमेरिकी सेना की सेंट्रल कमांड ने रविवार को हमले की पुष्टि की। अमेरिकी सेना ने कहा कि ग्रीस स्वामित्व वाले ट्रांसवर्ल्ड नेविगेटर जहाज पर हूती ने संदिग्ध मानव रहित हवाई प्रणाली से हमला किया है।

अमेरिकी सेना ने कहा- जहाज को मामूली नुकसान पहुंचा

अमेरिकी सेना का कहना है कि आज सुबह 4:00 बजे चालक दल ने जहाज में मामूली नुकसान की सूचना दी, लेकिन जहाज आगे बढ़ रहा है। अमेरिकी और गठबंधन के जहाजों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाया गया है।

नवंबर से कर रहा है हमले

हूती यमन का विद्रोही गुट है। यह समूह पिछले साल नवंबर से शिपिंग लेन में ड्रोन और मिसाइल हमलों से जहाजों को नुकसान पहुंचा रहा है। हूती का कहना है कि यह हमले गाजा में इजरायल के युद्ध के खिलाफ फिलिस्तीनियों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए हैं। दूती अब तक दर्जनों हमले कर चुका है। दो जहाजों को डुबो और एक को जब्त कर चुका है। वहीं तीन नाविकों की जान भी ले चुका है।

यह भी पढ़ें: रूस में चर्च और यहूदियों के धर्मस्थल पर आतंकी हमला, सात मरे; दो हमलावर हुए ढेर


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.