Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: 'अस्पताल से ईंधन, ऑक्सीजन जैसी बुनियादी चीजें खत्म कर रहा हमास', आतंकी संगठन पर IDF का खुलासा

इजरायली डिफेंस फोर्सेस (आईडीएफ) ने शनिवार को हमास पर नागरिकों के लिए मौजूद जरूरत के समानों का गलत इस्तेमाल करने का आरोप लगाया। आईडीएफ ने कहा कि आतंकी संगठन हमास शिफा अस्पताल से जरूरत का सामान निकाल रहा है और आतंकी उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल कर रहा है जो गाजावासियों के लिए मौजूद हैं।

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Sat, 28 Oct 2023 06:54 PM (IST)
Hero Image
आईडीएफ ने हमास को लेकर नए खुलासे किए हैं। (फोटो- एपी)

एएनआई, तेल अवीव। इजरायली डिफेंस फोर्सेस (आईडीएफ) ने शनिवार को हमास पर नागरिकों के लिए मौजूद जरूरत के समानों का गलत इस्तेमाल करने का आरोप लगाया। आईडीएफ ने कहा कि आतंकी संगठन हमास, शिफा अस्पताल से जरूरत का सामान निकाल रहा है और आतंकी उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल कर रहा है, जो गाजावासियों के लिए मौजूद हैं।

बुनियादी चीजों का गलत इस्तेमाल करने का आरोप

आईडीएफ के अनुसार, आतंकी संगठन हमास गाजा के लोगों की बुनियादी जरूरतों जैसे ईंधन, ऑक्सीजन, पानी और बिजली का इस्तेमाल आतंकवाद के लिए कर रहा है। इस दावे को लेकर आईडीएफ के एक अधिकारी ने गाजा के एक ऊर्जा अधिकारी के साथ फोन पर बातचीत की।

यह भी पढ़ेंः Israel Hamas War: 'बंधकों की वापसी तक चैन से नहीं बैठेगा इजरायल', दूतावास ने दिल्ली के आसमान में छोड़े 'आशा के गुब्बारे'

गाजा में मौजूद ऊर्जा अधिकारी ने कहा,

जिनके पास कनेक्शन हैं, वे गैस स्टेशन पर जाते हैं, क्योंकि वहां ईंधन मौजूद है, लेकिन हमास के लोग अपने ईंधन कंटेनर को अस्पताल कनेक्शन का उपयोग करके इसे भरते हैं।

ऊर्जा अधिकारी ने बातचीत में किया खोला राज

ऊर्जा अधिकारी ने कहा कि हमास के आतंकी ही अस्पताल को नियंत्रित करते हैं। उन्होंने बताया, हमास के पास गैस स्टेशन के लिए कम से कम 10 लाख लीटर डीजल मौजूद हैं, जो अगले गुरुवार तक पर्याप्त हो सकता है।

ऊर्जा अधिकारी ने बताया कि इजरायली सेना गाजा में कितने भी लोगों को मारे हमास को कोई फर्क नहीं पड़ेगा। उन्हें इस बात की कोई परवाह नहीं है। उनके लिए महत्पूर्ण वहां सत्ता में बने रहना है।

यह भी पढ़ेंः Israel-Hamas War: खाना-पानी और बिजली के बाद अब गाजा में संचार व्यवस्था भी ठप, इजरायल ने बढ़ाया जमीनी ऑपरेशन

इजरायली पीएम नेतन्याहू ने हमास पर लगाए आरोप

इसके अलावा इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने भी हमास पर ऐसे ही आरोप लगाए। प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने अपने एक्स हैंडल पर हमास को बीमार बताया। उन्होंने कहा कि हमास ने अपने आतंकी करतूत के लिए अस्पतालों को मुख्यालय में बदल दिया है।