Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: हमास के साथ नहीं थम रहा सैन्य संघर्ष, 225 इजरायली सैनिकों ने गंवाई जान

हमास ( Israel Hamas War ) के साथ चल रहे सैन्य संघर्ष में इजरायली सैनिकों की संख्या बढ़कर 225 हो गई है। द टाइम्स ऑफ इजरायल के अनुसार आईडीएफ ने शनिवार को दक्षिणी लेबनान के तैयबेह गांव में हिजबुल्लाह की इमारत पर हवाई हमला किया। दिन भर सेना ने लेबनान के अलग-अलग हिस्सों में तोपों से गोले दागे। हालांकि इन हमलों में इजरायली पक्ष को कोई हताहत नहीं हुआ है।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Updated: Sun, 04 Feb 2024 02:59 PM (IST)
Hero Image
हमास के साथ नहीं थम रहा सैन्य संघर्ष (Image: Reuters)

एएनआई, तेल अवीव। Israel-Hamas War: हमास के साथ चल रहे सैन्य संघर्ष में मरने वाले इजरायली सैनिकों की संख्या बढ़कर 225 हो गई है। द टाइम्स ऑफ इजरायल ने रविवार को इजरायली रक्षा बलों (आईडीएफ) का हवाला देते हुए बताया कि 24 वर्षीय इजरायली सार्जेंट शिमोन येहोशुआ असुलिन की दक्षिणी गाजा में लड़ते हुए मौत हो गई। हरेल ब्रिगेड की 924वीं इंजीनियरिंग बटालियन के बीट शेमेश के निवासी असुलिन की दक्षिणी गाजा पट्टी में हत्या कर दी गई।

इस बीच, द टाइम्स ऑफ इजरायल के अनुसार, आईडीएफ ने शनिवार को दक्षिणी लेबनान के तैयबेह गांव में हिजबुल्लाह की इमारत पर हवाई हमला किया। दिन भर सेना ने लेबनान के अलग-अलग हिस्सों में तोपों से गोले दागे।

हिजबुल्लाह के ठिकानों को बना रहा निशाना

द टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के अनुसार, हिजबुल्लाह ने शनिवार सुबह लेबनान से माउंट डोव और इजराइल में इवन मेनाहेम और यिरोन की बस्तियों की ओर रॉकेट दागे थे, जिसके बाद जवाबी कार्रवाई में ये हमले किए गए।हालांकि, इन हमलों में इजरायली पक्ष को कोई हताहत नहीं हुआ। इस बीच, आईडीएफ ने कहा कि वह हिजबुल्लाह के प्रक्षेपण स्थलों को निशाना बना रहा था।

7 अक्टूबर को गाजा से इजरायल पर हमास आतंकवादियों के हमले के बाद से, हिजबुल्लाह इजरायल के साथ लेबनान की सीमा पर इजरायल के खिलाफ स्वतंत्र रूप से काम कर रहा है। इजरायली शहरों और सेना की चौकियों पर रॉकेट और एंटी-टैंक मिसाइलें दाग रहा है और लगभग दैनिक आधार पर सैनिकों पर गोलियां चला रहा है। हिजबुल्लाह को बार-बार किनारे पर रहने की चेतावनी दी गई है। 

इजरायल में मरने वालों की संख्या 1,139

आईडीएफ ने बार-बार दक्षिणी लेबनान में आतंकवादी समूह की चौकियों पर हमला करके जवाब दिया है। गाजा में हमास द्वारा संचालित फलस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, 7 अक्टूबर से गाजा पर इजरायली हमलों में कम से कम 27,019 लोग मारे गए हैं और 66,139 घायल हुए हैं। अल जजीरा की रिपोर्ट के अनुसार, 7 अक्टूबर को हमास के हमलों से इजरायल में संशोधित मरने वालों की संख्या 1,139 है।

यह भी पढ़ें: Afghanistan Travel Advise: यूके ने अपने नागरिकों को दी सलाह, न करें अफगानिस्‍तान की यात्रा, आतंकी हमले की जताई संभावना

यह भी पढ़ें: Wild Poliovirus: पाकिस्तान में वाइल्ड पोलियो वायरस का कहर, एक महीने में मिले 28 नए केस; स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप