Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas War: युद्ध में हिजबुल्ला शामिल हुआ तो इजरायल को होगा भारी नुकसान, ईरान ने हमले रोकने की दी धमकी

ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीर अब्दुल्लाहियन ने शनिवार को इजरायल से गाजा पर अपने हमले रोकने का आह्वान किया। उन्होंने चेतावनी दी कि अगर हिजबुल्ला लड़ाई में शामिल हुआ तो युद्ध पश्चिमी एशिया के अन्य हिस्सों में फैल सकता है तथा इससे इजरायल को भारी नुकसान उठाना पड़ेगा। अनुमान है कि हिजबुल्ला के पास लगभग डेढ़ लाख रॉकेट और मिसाइलें हैं। इनमें ऐसी मिसाइलें भी शामिल हैं।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Sat, 14 Oct 2023 08:18 PM (IST)
Hero Image
ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीर अब्दुल्लाहियन (फोटो: एपी)

एपी, बेरूत। ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीर अब्दुल्लाहियन ने शनिवार को इजरायल से गाजा पर अपने हमले रोकने का आह्वान किया। उन्होंने चेतावनी दी कि अगर हिजबुल्ला लड़ाई में शामिल हुआ तो युद्ध पश्चिमी एशिया के अन्य हिस्सों में फैल सकता है तथा इससे इजरायल को भारी नुकसान उठाना पड़ेगा।

अब्दुल्लाहियन ने बेरूत में संवाददाताओं से कहा कि हिजबुल्ला युद्ध पर नजर बनाए हुए है और इजरायल को जल्द से जल्द गाजा पर अपने हमले बंद करने चाहिए। इजरायल हिजबुल्ला को सबसे गंभीर आसन्न खतरा मानता है।

हिजबुल्ला के पास हैं खतरनाक हथियार

अनुमान है कि हिजबुल्ला के पास लगभग डेढ़ लाख रॉकेट और मिसाइलें हैं। इनमें ऐसी मिसाइलें भी शामिल हैं, जो इजरायल में कहीं भी मार कर सकती हैं। समूह के पास हजारों लड़ाकों के साथ विभिन्न प्रकार के सैन्य ड्रोन भी हैं।

यह भी पढ़ें: इजरायल ने हमास के शीर्ष कमांडर का किया खात्मा, कहा- सभी आतंकियों का होगा यही हश्र

पिछले शनिवार को हमास के हमले के बाद इजरायल से लगी लेबनान की सीमा पर हिजबुल्ला लड़ाके पूरी तरह से अलर्ट पर हैं। शुक्रवार को हिजबुल्ला ने कहा कि उसके लड़ाकों ने सीमा पर चार इजरायली ठिकानों पर कई रॉकेट दागे।

अब्दुल्लाहियन ने क्या कुछ कहा?

अब्दुल्लाहियन ने कहा कि उन्होंने हिजबुल्ला नेता सैयद हसन नसरल्लाह से मुलाकात की, जिन्होंने उन्हें लेबनान में समूह की स्थितियों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा,

हिजबुल्ला द्वारा प्रतिरोध में उठाया गया कोई भी कदम इजरायल में जबरदस्त तबाही मचाएगा।

यह भी पढ़ें: 24 घंटे में गाजा में 344 लोगों की मौत, 1,000 से अधिक घायल; इजरायल-हमास युद्ध के बीच विदेशियों को बड़ी राहत

अब्दुल्लाहियन ने कहा कि मैं युद्ध अपराधियों और इस ताकत का समर्थन करने वालों को गाजा में नागरिकों के खिलाफ अपराधों को रोकने के लिए चेतावनी देना चाहता हूं, ताकि देर ना हो जाए। कुछ घंटों में बहुत देर हो सकती है।