Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Iran War: ईरानी हमले से चिंतित है इजरायल में रह रहे भारतीय, राशन-पानी लेकर बंकर में बनाया ठिकाना

इजरायल में रहने वाले भारतीय ईरान और इजरायल के बीच युद्ध को लेकर चिंतित हैं और लगातार भय और चिंता की स्थिति में जी रहे हैं। इजरायल में रहने वाली भारतवंशी महिला मीर ने कहा कि इस समय इजरायल में बहुत तनावपूर्ण स्थिति है। किसी भी क्षण युद्ध छिड़ सकता है। इसलिए हम कठिन दिनों का सामना करने के लिए तैयार हैं।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Sun, 04 Aug 2024 05:30 AM (IST)
Hero Image
ईरानी हमले से चिंतित है इजरायल में रह रहे भारतीय

 डिजिटल डेस्क, तेल अवीव। इजरायल में रहने वाले भारतीय ईरान और इजरायल के बीच युद्ध को लेकर चिंतित हैं और लगातार भय और चिंता की स्थिति में जी रहे हैं। हाल ही में हमास प्रमुख हानिया की मौत ईरान में हुई थी जिसकी मौत का जिम्मेदार ईरान से इजरायल को ठहराया था। लेकिन इजरायल हानिया की मौत में अपनी भूमिका से इनकार किया है।

बंकरों में रह रहे इजरायल में रहने वाले भारतीय

इजरायल में रहने वाली भारतवंशी महिला मीर ने कहा कि इस समय इजरायल में बहुत तनावपूर्ण स्थिति है। किसी भी क्षण युद्ध छिड़ सकता है। हमें नहीं पता कि वे किस हिस्से पर हमला करने जा रहे हैं। इसलिए हम कठिन दिनों का सामना करने के लिए तैयार हैं और भोजन, मिनरल वाटर और अन्य आपातकालीन वस्तुएं एकत्र कर रहे हैं और बंकरों में अपना ठिकाना बना रहे हैं।

उन्होंने कहा कि गर्मी की छुट्टियों के कारण स्कूल खुले नहीं हैं, लेकिन कार्यालय और होटल खुले हैं। हमें सरकार ने सायरन सुनने और आश्रय स्थलों में जाने के लिए कहा है। हम प्रार्थना करते हैं कि इस बार आयरन डोम और अन्य वायु रक्षा तंत्र काम करें और हम सुरक्षित रहें।

ईरान पहले किए गए हमले के पैटर्न पर हमला कर सकता है

रिपोर्ट के अनुसार ईरान 13 अप्रैल को किए गए हमले के पैटर्न पर ही फिर से हमला कर सकता है, लेकिन संभावित रूप से बड़े पैमाने पर, जिसमें लेबनानी समूह हिजबुल्लाह भी उसके साथ शामिल हो सकता है। आईएएनएस ने एडनक्रोनोस समाचार एजेंसी के हवाले से बताया कि, लेकिन बाइडन प्रशासन को डर है कि इजरायल को चार महीने पहले के हमले के विपरीत इस बार उसी क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय गठबंधन को जुटाना कठिन हो सकता है, जिसने उसे ड्रोन और मिसाइलों हमलों से बचाने में मदद की थी।

हिज्बुल्लाह इजरायल के अंदर तक हमला कर सकता है

ईरान ने संकेत दिया है कि लेबनानी आतंकवादी समूह हिज्बुल्लाह इजरायल के अंदर तक हमला करेगा और इजरायल द्वारा हिजबुल्लाह सैन्य कमांडर को मारने के बाद अब सैन्य लक्ष्यों तक ही सीमित नहीं रहेगा।हिज़्बुल्लाह अपनी प्रतिक्रिया में अधिक लक्ष्य चुनेगा और (हमला) करेगा।

हिज्बुल्लाह ने इजरायल पर दागे रॉकेट

हिज्बुल्लाह ने इजरायल पर दर्जनों रॉकेट लॉन्च किए। ईरान समर्थित आतंकवादी समूह का कहना है कि मोशाव बेत हिलेल पर उसका नवीनतम हमला था, यह हमला लेबनान में केफर केला और डेर सिरियाने पर इजरायल के हमलों के जवाब किया गया। हिजबुल्लाह ने इजरायल के नागरिकों के घायल होने का दावा किया।

वहीं, कई प्रक्षेप्यों को आयरन डोम प्रणाली द्वारा रोक दिया गया था। इजरायली स्थानीय अधिकारियों का कहना है कि बीट हिलेल के पास कई प्रभावों की पहचान की गई है। रिपोर्ट के अनुसार क्षेत्र में आग लग गई।