Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US-Iran War: ईरान समर्थित आतंकवादियों ने अमेरिकी एयरबेस पर दागीं बैलिस्टिक मिसाइलें, कई सैनिक हुए जख्मी

ईरान समर्थित आतंकवादियों ने शनिवार को पश्चिमी इराक में अमेरिका के अल-असद एयरबेस को निशाना बनाकर कई रॉकेट और बैलिस्टिक मिसाइलें दागे। यूएस सेंट्रल कमांड ने कहा कि इन हमलों में कई अमेरिकी कर्मी घायल हो गए जिनको अस्पताल में भर्ती किया गया। हमला 20 जनवरी को शाम साढ़े छह बजे पश्चिमी इराक में अल-असद एयरबेस को निशाना बनाते हुए किया गया।

By Jagran News Edited By: Jeet KumarUpdated: Sun, 21 Jan 2024 07:45 AM (IST)
Hero Image
ईरान समर्थित आतंकवादियों ने अमेरिकी एयरबेस पर दागीं बैलिस्टिक मिसाइलें

बगदाद, एएनआई। अमेरिका और ईरान के बीच तनातनी किसी से छुपी नहीं है। ये दोनों देश खुले मंचों पर एक दूसरे पर निशाना साधते नजर आते हैं। वहीं, अब ईरान समर्थित आतंकवादियों ने शनिवार को पश्चिमी इराक में अमेरिका के अल-असद एयरबेस को निशाना बनाकर कई रॉकेट और बैलिस्टिक मिसाइलें दागे। यूएस सेंट्रल कमांड ने कहा कि इन हमलों में कई अमेरिकी कर्मी घायल हो गए, जिनको अस्पताल में भर्ती किया गया।

यूएस सेंट्रल कमांड ने एक्स पर लिखा कि 20 जनवरी को शाम साढ़े छह बजे (बगदाद के समय) पश्चिमी इराक में अल-असद एयरबेस को निशाना बनाते हुए ईरानी समर्थित आतंकवादियों ने कई बैलिस्टिक मिसाइलें और रॉकेट लॉन्च किए। अधिकांश मिसाइलों को बेस की वायु रक्षा प्रणालियों द्वारा रोक दिया गया जबकि कुछ ने बेस पर प्रभाव डाला।

उन्होंने कहा कि मिसाइल अटैक से हुए नुकसान का आकलन जारी है। कई अमेरिकी कर्मियों की चोटों का इलाज चल रहा है, वहीं निगरानी रखी जा रही है कि कहीं उन्हें ज्यादा चोटें तो नहीं आई हैं। वहीं, हमले में एक इराकी सेवा सदस्य घायल हो गया है।

अमेरिकी सेना ने हूती विद्रोही के ठिकानों को निशाना बनाया

अमेरिकी सेना ने हूती विद्रोही के ठिकानों को निशाना बनाया था। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, अमेरिकी सेना ने मंगलवार को यमन में स्थित हूती विद्रोहियों के ठिकानों पर हमला किया था। व्हाइट हाउस ने मंगलवार को एक बयान जारी कर कहा था कि अमेरिकी सेना ने उन बैलिस्टिक मिसाइलों को तबाह कर दिया है, जिन्हें हूती विद्रोहियों द्वारा इस्तेमाल किया जाना था।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने अमेरिकी अधिकारियों का हवाला देते हुए कहा था कि अमेरिकी सेना ने हूती विद्रोहियों की चार एंटी-शिप मिसाइलों पर हमला किया है। इससे पहले हूती विद्रोहियों ने लाल सागर में ग्रीक स्वामित्व वाले जहाज पर हमला किया था।