Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Iran War: इजरायल पर कभी भी हमला कर सकता है ईरान, गाजा में हमास पर ताबड़तोड़ हमला कर रही इजरायली सेना

ईरान इजरायल पर कभी भी हमला कर सकता है। ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने सुरक्षा बलों से इजरायल पर पूरी ताकत से हमला कर हमास प्रमुख रहे इस्माइल हानिया की हत्या का बदला लेने के लिए कहा है। वहीं इजरायल ने शुक्रवार को दक्षिणी गाजा के खान यूनिस पर नया हमला किया है। इजरायली सेना ने कहा कि उसने हमास लड़ाकों के ठिकानों को निशाना बनाया है।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Sat, 10 Aug 2024 06:31 AM (IST)
Hero Image
इजरायल ने दक्षिण लेबनान में हमास के एक सुरक्षा अधिकारी को किया ढेर

रॉयटर, तेहरान। ईरान इजरायल पर कभी भी हमला कर सकता है। ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने सुरक्षा बलों से इजरायल पर पूरी ताकत से हमला कर हमास प्रमुख रहे इस्माइल हानिया की हत्या का बदला लेने के लिए कहा है। यह जानकारी इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड के उप प्रमुख अली फदावी ने दी है।

ईरान के पास घातक मिसाइलें

हानिया की जुलाई में तेहरान में मिसाइल हमले में मौत हो गई थी। ईरान ने इसके लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया है। फदावी ने कहा, सर्वोच्च नेता ने उचित समय देखकर कार्रवाई करने के लिए कहा है। इस बीच ईरान की नौसेना ने युद्धपोतों पर तैनात अपनी क्रूज मिसाइलों का प्रदर्शन किया है।

कहा है कि ज्यादा घातक ये मिसाइलें रडार द्वारा पकड़ी नहीं जा सकती हैं। विदित हो कि ईरान पश्चिम एशिया में सबसे ज्यादा मिसाइलों का उत्पादन करने वाले देशों में शामिल है। इस बीच पाकिस्तान ने इन चर्चाओं को खारिज किया है कि इजरायल से बढ़े तनाव के बीच उसने ईरान को मिसाइलों की आपूर्ति की है।

इजरायल ने दक्षिण लेबनान में हमास के एक सुरक्षा अधिकारी को किया ढेर

इजरायल ने शुक्रवार की शाम को दक्षिण लेबनान में एक कार पर हवाई हमला किया। इजरायल सीमा से लगभग 60 किलोमीटर दूर लेबनानी बंदरगाह शहर सिडोन में हुए हमले में फलस्तीनी सशस्त्र समूह हमास के सुरक्षा अधिकारी समर अल-हज को मारा गया। समर अल-हज फलस्तीनियों के लिए पास के शरणार्थी शिविर एन अल-हिल्वेह में काम करता था।

सूत्रों ने बताया कि हमले में सुरक्षा अधिकारी का उनका बाडीगार्ड गंभीर रूप से घायल हो गया है। इजरायली सेना पिछले 10 महीनों से लेबनान में हमास, सहयोगी लेबनानी सशस्त्र समूह हिजबुल्लाह और अन्य गुटों के सदस्यों के खिलाफ अभियान चला रही है। इन सशस्त्र समूहों ने सीमा पार उत्तरी इजरायल में राकेट, ड्रोन और तोप से हमले किए थे।

गौरतलब है कि जनवरी में बेरूत के बाहरी इलाके में इजरायली हमले में हमास के उप प्रमुख सालेह अरौरी की मौत हो गई थी। पिछले हफ्ते इसी क्षेत्र पर एक और इजरायली हमले में हिजबुल्लाह के शीर्ष सैन्य कमांडर फुआद शुकर की मौत हो गई थी।

गाजा में युद्धविराम की अपील के बीच इजरायल का खान यूनिस पर हमला

अमेरिका, कतर और मिस्त्र की गाजा में युद्धविराम की अपील के बीच इजरायल ने शुक्रवार को दक्षिणी गाजा के खान यूनिस पर नया हमला किया है। इजरायली सेना ने कहा कि उसने हमास लड़ाकों के ठिकानों को निशाना बनाया है।

आरोप लगाया कि हमास लड़ाके इजरायली सैनिकों पर लगातार रॉकेट व मोर्टार से हमला कर रहे हैं। इसके साथ ही इजरायल ने खान यूनिस के पूर्वी क्षेत्र को खाली करने का निर्देश दिया है, जहां लोग दो सप्ताह पहले ही लौटे हैं। हजारों की संख्या में अब वे फिर अपने जरूरी सामान लेकर विस्थापित हो रहे हैं।

गाजा में युद्धविराम और बंधकों की रिहाई की मांग

अमेरिका, मिस्त्र और कतर के नेताओं ने गुरुवार को संयुक्त रूप से इजरायल से मांग की कि वह गाजा में युद्धविराम और बंधकों की रिहाई को लेकर 15 अगस्त को होने वाली वार्ता में शामिल हो। कहा, युद्धविराम समझौते में अब केवल विवरण रह गया है। इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय ने कहा कि उसने वार्ता का आमंत्रण स्वीकार कर लिया है।

समझौते में अप्रत्यक्ष मध्यस्थ अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, मिस्त्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी और कतर के अमीर तमीम अल-थानी गाजा युद्ध का अंत चाहते हैं और अगले सप्ताह कतर या मिस्त्र में वार्ता को अंतिम रूप देने की तैयारी कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें-  गाजा में जंग का अंत! 15 अगस्त को होगा फैसला; अमेरिका, मिस्त्र और कतर ने बनाया प्लान

हाउती हमले का अमेरिका ने दिया जवाब

हाउती विद्रोहियों ने लाल सागर से जुड़े अदन की खाड़ी में तीन संदिग्ध हमले कर जहाज को फिर निशाना बनाया है। इसमें एक प्राइवेट गार्ड की मौत हो गई। वहीं, अमेरिकी बलों ने दो हाउती एंटी-शिप क्रूज मिसाइल को नष्ट कर दिया है। पश्चिम एशिया में अमेरिका के एफ-22 लड़ाकू जेट पहुंच गए हैं।

यह भी पढ़ें- इजरायल-ईरान युद्ध हुआ तो इसका क्या होगा भारत पर असर? खाड़ी के हालात पर सरकार की पैनी नजर