Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Iran-Israel Conflict: ईरान ने उत्तरी इराक व सीरिया में किए हमले, इरबिल में मोसाद के मुख्यालय पर साधा निशाना; चार नागरिकों की मौत

Iran-Israel Conflict ईरान समर्थित मिलिशिया के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि ईरानी रिवोल्युशनरी गार्ड द्वारा लांच 10 मिसाइलें अमेरिकी वाणिज्य दूतावास के पास गिरीं। जबिक ईरान के पूर्व सांसद मशान-अल-जबूरी ने एक्स पर डाले पोस्ट में बताया कि इरबिल हमले में एक प्रमुख स्थानीय रियल एस्टेट व सुरक्षा सेवा कारोबारी पेश्रावी दियाजी भी परिवार सहित मारे गए हैं।

By Agency Edited By: Babli Kumari Updated: Tue, 16 Jan 2024 09:22 PM (IST)
Hero Image
ईरान ने सोमवार रात उत्तरी इराक के इरबिल शहर को बनाया निशाना (फोटो-AP)

एपी, बगदाद। ईरान ने सोमवार रात उत्तरी इराक के इरबिल शहर स्थित अमेरिकी वाणिज्य दूतावास के पास इजरायली खुफिया एजेंसी मोसाद के मुख्यालय पर मिसाइलों से हमला किया। इसमें चार नागरिकों की मौत हो गई और छह लोग घायल हुए हैं। इसके साथ ही ईरान ने उत्तरी सीरिया में आतंकी समूह इस्लामिक स्टेट के ठिकानों पर भी हमले किए।

ये हमले ऐसे समय में हुए हैं जब क्षेत्र में पहले से ही तनाव है और गाजा में चल रहे युद्ध के व्यापक रूप से फैलने की आशंका है। इस्लामिक स्टेट ने हाल ही में दिवंगत ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी की बरसी पर केरमान में आयोजित कार्यक्रम में आत्मघाती हमले की जिम्मेदारी ली थी, जिसमें कम से कम 84 लोग मारे गए थे और 284 लोग घायल हुए थे।

अमेरिकी वाणिज्य दूतावास के पास गिरीं मिसाइलें 

ईरान समर्थित मिलिशिया के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि ईरानी रिवोल्युशनरी गार्ड द्वारा लांच 10 मिसाइलें अमेरिकी वाणिज्य दूतावास के पास गिरीं। जबिक ईरान के पूर्व सांसद मशान-अल-जबूरी ने एक्स पर डाले पोस्ट में बताया कि इरबिल हमले में एक प्रमुख स्थानीय रियल एस्टेट व सुरक्षा सेवा कारोबारी पेश्रावी दियाजी भी परिवार सहित मारे गए हैं।

'ईरान ने इरबिल में मिसाइल हमले की जिम्मेदारी'

वहीं इराकी कुर्दिस्तान की आतंकवाद निरोधक सेवा ने मंगलवार को कहा कि इरबिल हवाई अड्डे पर तीन सशस्त्र ड्रोन को मार गिराया गया। यहां अमेरिकी और अन्य अंतरराष्ट्रीय सेनाएं तैनात हैं। फिलहाल किसी ने ड्रोन हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। ईरान ने इरबिल में मिसाइल हमले की जिम्मेदारी लेते हुए कहा कि यह 2022 में सीरिया में इजरायली हमले का प्रतिशोध था जिसमें उसके रिवोल्यूशनरी गार्ड के दो सदस्य मारे गए थे।

इराक ने ईरान के कार्यवाहक राजदूत को किया समन

इराक ने मंगलवार को बगदाद स्थित ईरान के कार्यवाहक राजदूत को समन कर हमले पर विरोध जताया है। वहीं, ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नासेर कनानी ने कहा कि हम किसी भी देश की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करते हैं लेकिन इसके साथ ही राष्ट्रीय सुरक्षा पर खतरे को रोकने का वैध अधिकार है। कुर्दिश क्षेत्रीय सरकार की सुरक्षा परिषद के अनुसार, इराक के अर्ध-स्वायत्त कुर्द क्षेत्र के इरबिल शहर में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास के पास एक महंगे इलाके में मिसाइलों से हमले हुए।

अमेरिका ने की हमले की निंदा

इजरायल ने इस पर तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। वहीं, अमेरिका के विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने इरबिल पर ईरानी हमले की भ‌र्त्सना की है। उन्होंने कहा कि हमले से इराकी स्थिरता कमजोर होगी। एक अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने नाम न छापने की की शर्त पर बताया कि अमेरिका ने मिसाइलों को ट्रैक किया जो उत्तरी इराक और उत्तरी सीरिया में गिरीं। इन हमलों में कोई भी अमेरिकी सुविधा प्रभावित या क्षतिग्रस्त नहीं हुई।

यह भी पढ़ें- Israel-Hamas War: युद्धग्रस्त गाजा में LIFELINE है फोन, कुछ इस तरह अपने मोबाइल फोन चार्ज करने को मजबूर हैं गाजा के लोग